scriptAmazing health benefits of eating Kiwi Kiwi khane ke fayde | Benefits of Kiwi: जानिए कीवी खाने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप भी चौंक जाएंगे | Patrika News

Benefits of Kiwi: जानिए कीवी खाने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप भी चौंक जाएंगे

Benefits of Kiwi: कीवी खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। ये बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करता है। दूसरे फलों की तुलना में कीवी महंगा है, लेकिन यह स्वास्थ्य का खजाना है। इसके बारे में कहा जाता है कि आपके शरीर में जिस चीज की भी कमी होगी, उसकी पूर्ति यह फल कर देता है। कीवी खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

नई दिल्ली

Updated: December 31, 2021 10:39:42 am

Benefits of Kiwi: कीवी खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। ये बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करता है। ये एक ऐसा फल है जो पूरे साल उपलब्ध रहता है। दूसरे फलों की तुलना में कीवी महंगा है, लेकिन यह स्वास्थ्य का खजाना है। आकर्षक हरे रंग की कीवी में विटामिन सी, पोटेशियम और फोलिक एसिड मौजूद होता है। इसके अलावा यह फाइबर, विटामिन ई, पॉलीफेनॉल्स, और कैरोटीनॉयड का भी बेहतरीन स्रोत है। ये सभी पोषक तत्व मिलकर कीवी को आपकी सेहत के लिए बेमिसाल बना देते हैं। इसके बारे में कहा जाता है कि आपके शरीर में जिस चीज की भी कमी होगी, उसकी पूर्ति यह फल कर देता है। आप किसी भी सीजन में कीवी खा सकते हैं। कीवी खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे आप रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित कर लेते हैं। दिन भर में बस एक कीवी आपको कई जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति करती है। तो आइए जानते हैं कीवी खाने के फायदे के बारे में।
Benefits of Kiwi: जानिए कीवी खाने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप भी चौंक जाएंगे
Amazing health benefits of eating Kiwi Kiwi khane ke fayde
यह भी पढ़े: जानिए हरी मटर खाने से सेहत को मिलती हैं ये जबरदस्त फायदे, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है

कीवी खाने के फायदे

1. इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद :
कीवी में काफी एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण यह फ्री रैडिकल्स के दुष्प्रभाव से शरीर को बचाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इससे कोई भी बीमारी जल्दी नहीं हो पाती।

2. गर्भावस्था के लिए फायदेमंद :
कीवी में मौजूद फोलेट बच्चे के दिमागी विकास के लिए काफी जरूरी होता है। इतना ही नहीं गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान कीवी खाने से बच्चे में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट से बचाव होता है। जब आप प्रसव के बाद अपने आहार में कीवी शामिल करती हैं, तो ये आपके घावों में को जल्दी हील करने में मदद करती है। ये प्रसवोत्तर कमजोरी को कम कर इम्युनिटी बढ़ाने में भी मददगार है।
3. सूजन के लिए फायदेमंद :

कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। ऐसे में अगर आपको अर्थराइटिस की शिकायत है, तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा ये शरीर के अंदरुनी घावों को भरने और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है।
4. ब्लड क्लॉटिंग नहीं होने के लिए फायदेमंद :

कीवी खाने से शरीर में खून का थक्का जमने की दिक्कत नहीं होती है। इसमें एंटीथ्रोम्बोटिक यानी खून का थक्का न जमने देने का गुण होता है जिसकी वजह से स्ट्रोक, किडनी और हार्ट अटैक सम्बन्धी दिक्कत होने का खतरा कम होता है।
यह भी पढ़े: आइए जानते हैं शहद पीने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

5. कब्ज के लिए फायदेमंद :

कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। कीवी के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में भी फायदा होता है। फाइबर की मौजूदगी से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाबेरोजगारी के संकट से जूझ रहा मप्र, ओबीसी की स्थिति चिंताजनकपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.