scriptBenefits of Green Pea: जानिए हरी मटर खाने से सेहत को मिलती हैं ये जबरदस्त फायदे, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है | Amazing health benefits of eating green pea | Patrika News

Benefits of Green Pea: जानिए हरी मटर खाने से सेहत को मिलती हैं ये जबरदस्त फायदे, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2021 11:56:40 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Green Pea: हरी मटर का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये हमें कई बीमारियों से दूर रखती है। हरी मटर में फ्लेवेनॉएड्स, अल्फा कैरटीन और बीटा कैरटीन पाया जाता है। ये सभी तत्व इम्यूनिटी लेवल बढ़ाने में मददगार हैं। मटर खाने से ताकत मिलती है। इसके अलावा इसमें फैट बहुत कम होता है, जिसके चलते वजन भी कंट्रोल में रहता हे।

Benefits of Green Pea: जानिए हरी मटर खाने से सेहत को मिलती हैं ये जबरदस्त फायदे, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है

Amazing health benefits of eating green pea

Benefits of Green Pea: सर्दियों के मौसम में आने वाली हरी मटर का स्वाद ही अलग होता है। हरी मटर किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है। हरी मटर का सेवन का स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। हरी मटर के अंदर फाइबर, सोडियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट गुण, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो न केवल शरीर को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं बल्कि इसके सेवन से शरीर को कई फायदे भी हो सकते हैं। हरी मटर में हाई फाइबर होता है जो वजन को बढ़ने से रोकता है। इसके सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में हरी मटर बहुत ही फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं हरी मटर खाने के फायदे के बारे में।
यह भी पढ़े: जानिए डार्क चॉकलेट खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है

हरी मटर खाने के फायदे

1. इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए फायदेमंद :

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में हरी मटर आपके लिए काम आ सकती है। बता दें कि हरी मटर के अंदर मैग्नीशियम पाया जाता है जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में उपयोगी है। बता दें कि इससे संबंधित एक रिसर्च भी सामने आई है, जिससे यह साबित होता है कि मैग्नीशियम रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में उपयोगी है।

2. वजन कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद :

हरी मटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं। मटर वजन को घटाने के लिए लाभदायक है। मटर में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। मटर खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। जिससे हम अधिक खाने से बच सकते हैं और वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। यदि वजन कम करना चाहते हैं तो अपने भोजन में हरी मटर का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें।

3. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद :

गर्भवती महिलाओं के लिए हरी मटर काफी फायदेमंद है। यह गर्भवती महिला के साथ-साथ भ्रूण को भी पर्याप्त पोषण देती है। इसके अलावा सामान्य महिलाओं में माहवारी की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मटर सहायक होती है।
यह भी पढ़े: आइए जानते हैं शहद पीने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

4. कोलेस्‍ट्रॉल के लिए फायदेमंद :

हरी मटर में ऐसे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुण होते है जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने नहीं देते। हरी मटर में शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स के स्‍तर को कम करने का गुण होता है और इसके सेवन से ब्‍लड़ में कोलेस्‍ट्रॉल संतुलित होता है। शरीर से कई बीमारियां भी इसके खाने से कम होती है।

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद :

कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक के साथ-साथ मटर में विटामिन सी और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह सभी पोषक तत्व हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इनकी कमी होने पर हड्डियों से संबंधित समास्याएं इंसान को घेरने लगती हैं। इस लिहाज से ऐसा कहा जा सकता है कि मटर का उपयोग हड्डियों के फायदेमंद साबित हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो