scriptHealth Benefits Of Kiwi: कीवी का करें रोजाना सेवन कई बीमारियों को दूर रखने में करता है मदद | amazing health benefits of kiwi kiwi khane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Benefits Of Kiwi: कीवी का करें रोजाना सेवन कई बीमारियों को दूर रखने में करता है मदद

Health Benefits Of Kiwi: कीवी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। इसके सेवन से कई प्रकार कि समस्याएं दूर होती जाती हैं। वहीं ये इम्युनिटी को बूस्ट करने से लेकर पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है।

नई दिल्लीFeb 21, 2022 / 09:49 pm

Neelam Chouhan

कीवी का करें रोजाना सेवन कई बीमारियों को दूर रखने में करते हैं मदद

Health Benefits Of Kiwi

Health Benefits Of Kiwi: कीवी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता जाता है। वहीं ये फाइबर की मात्रा से भरपूर होता है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी भरपूर होती है। इसलिए कीवी का रोजाना सेवन आपको जरूर करना चाहिए। जानिए कीवी का यदि आप रोज सेवन करते हैं तो इससे शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं और इसका सेवन आपको रोज क्यों करना चाहिए।
1.डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए होता है फायदेमंद
कीवी में शुगर कि मात्रा न के बराबर होती है, इसके सेवन से डायबिटीज के जैसी गंभीर बीमारी का खतरा काफी हद तक कम होता जाता है। कीवी विटामिन सी और विटामिन ए की मात्रा से भी भरपूर होते हैं। यदि आप शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो शाम के स्नैक्स के रुप में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।
2.इम्युनिटी के लिए होता है अच्छा
कीवी का यदि आप सेवन करते हैं तो ये इम्युनिटी के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। कीवी में विटामिन सी, कैरोटिनॉइड, पॉलीफेनल और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसलिए आप इम्युनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो कीवी का सेवन कर सकते हैं।
3.पाचन से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर
यदि आप पाचन तंत्र को बूस्ट करना चाहते हैं तो कीवी का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। वहीं कीवी के सेवन से होने वाले और फायदों कि बात करें तो इसके रोजाना सेवन से कब्ज से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। कीवी में लैक्सटिव नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में असरदार होता है। इसलिए आपको रोजाना एक कीवी को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
यह भी पढ़ें: गैस और एसिडिटी की समस्या से पाना चाहते हैं आराम तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

वेट को करता है नियंत्रित
यदि आप वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कीवी का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। कीवी के रोजाना सेवन से वजन संतुलित रहता है। रोजाना एक कीवी के सेवन से शरीर में एकत्रित एक्स्ट्रा फैट भी कम हो जाता है। इसलिए आप इसे रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: वेट को करना चाहते हैं कम तो डाइट में जरूर शामिल करें तुलसी और अजवाइन के पानी को

नींद लिए होते हैं अच्छे
कीवी खाने के फायदे की बात करें तो ये नींद अच्छी लेकर आने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है। इसके सेवन से शरीर लंबे समय तक एनर्जेटिक बना रहता है। इसलिए कीवी का रोजाना आपको जरूर करना चाहिए।

Home / Health / Health Benefits Of Kiwi: कीवी का करें रोजाना सेवन कई बीमारियों को दूर रखने में करता है मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो