scriptMulberry Benefits: दिखने में अजीब, लेकिन गुणों की खान है यह फल, जानिए फायदे | Amazing Health Benefits of Mulberry Shatoot Ke Fayde | Patrika News

Mulberry Benefits: दिखने में अजीब, लेकिन गुणों की खान है यह फल, जानिए फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2021 08:01:54 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Mulberry Benefits: शहतूत के सेवन से रक्त शुद्धीकरण के साथ ही ब्लड सरकुलेशन में भी सुधार करने में मदद मिल सकती है।

shahtoot.jpg

Mulberry Benefits

नई दिल्ली। Mulberry Benefits: फलों को पोषक तत्वों का भंडार माना गया है। इनके सेवन से हमारी सेहत को कई लाभ पहुंचते हैं। लेकिन अपने अलग-अलग स्वाद और पसंद के कारण सभी लोग हर फल को खाना पसंद नहीं करते। उन्हीं में से एक फल शहतूत भी है, जिसके रंग-रूप के कारण ही बहुत से लोग इससे दूर भागते हैं। क्योंकि शहतूत दिखने में किसी अजीब से हरे रंग के कीड़े कैसा लगता है। लेकिन आपको बता दें कि, स्वाद में रसीला और खट्टा-मीठा यह फल गुणों की खान होता है। शहतूत में आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माने गए हैं। तो आइए जानते हैं शहतूत के स्वास्थ्य लाभ…

1. हृदय के लिए
डाइटरी फाइबर और लिनोलेइक एसिड की भरपूर मौजूदगी के कारण शहतूत में रक्त में मौजूद वसा को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है। जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। इसके अलावा, शहतूत के पेड़ की पत्तियों में रक्तचाप को नियंत्रित करने वाला एंटी-हाइपरटेंसिव प्रभाव भी होता है। रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल, ये दोनों ही हृदय संबंधी जोखिम कारक हैं। इसलिए से शहतूत का सेवन हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

for_heart_health.jpg
यह भी पढ़ें

बार-बार पेशाब आने की समस्या में आराम दे सकते हैं ये फूड्स

2. रक्त संचार में सुधार हेतु
शहतूत के सेवन से रक्त शुद्धीकरण के साथ ही ब्लड सरकुलेशन में भी सुधार करने में मदद मिल सकती है। क्योंकि शहतूत में कुछ ऐसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो खून में मौजूद अशुद्धियों को दूर करके रक्त परिसंचरण की प्रक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं।

blood_circulation_better.jpg

3. हीमोग्लोबिन बढ़ाए
एनीमिया रोग के लिए भी शहतूत के फायदे देखे जा सकते हैं। माना जाता है कि, शहतूत में एंटी-हीमोलिटिक प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के साथ ही एनीमिया के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकता है। इसलिए जिस व्यक्ति को खून की कमी यानी एनीमिया की समस्या है, उन्हें शहतूत का सेवन करना फायदा पहुंचा सकता है।

hemoglobin.jpg

4. पाचन क्रिया के लिए
विशेषज्ञों की मानें तो शहतूत की पत्तियों में बेहतर पाचन के लिए कुछ विशेष तत्व पाए जाते हैं। जिससे पाचक रसों के बनने की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है। वहीं, शहतूत के कच्चे फल से बना पाउडर पाचन प्रक्रिया को बेहतर करने में सक्षम हो सकता है। इसलिए जिन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं हैं, उनके पाचन को दुरुस्त करने के लिए शहतूत लाभदायक साबित हो सकता है।

for_digestion.png
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो