scriptबेहतरीन पौष्टिक आहार है दलिया का सेवन, जानिए इसके सेवन से होने वाले अनेकों फायदे के बारे में | amazing health benefits of Porridge | Patrika News

बेहतरीन पौष्टिक आहार है दलिया का सेवन, जानिए इसके सेवन से होने वाले अनेकों फायदे के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2021 04:49:38 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

दलिया का सेवन तो आप लोग करते ही होंगें। ये स्वास्थ्य को बेहत बना के रखने में मदद करती ही है। वहीं इसके रोजाना सेवन से शरीर से ढेरों बीमारियां भी दूर रहती हैं। आपको भी दलिया को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

बेहतरीन पौष्टिक आहार है दलिया का सेवन, जानिए इसके सेवन से होने वाले अनेकों फायदे के बारे में

health benefits of Porridge

नई दिल्ली। दलिया जिसे आजकल खाना बेहद पसंद किया जाता है। क्योंकि ये एक हेल्थी फूड्स में से एक है जिसके रोजाना सेवन से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं। दलिया में फाइबर के साथ-साथ विटामिन्स और प्रोटीन की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जिसके सेवन से शरीर को बहुत लाभ मिलता है। इसके रोजाना सेवन से पेट की सेहत स्वस्थ रहती है, वेट भी नहीं बढ़ता है और इसे डाइजेस्ट होने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है।
बहुत सारे विशेषज्ञों का ये मानना है कि दलिया के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है। वहीं ये सेहत को शक्ति भी प्रदान करता है।
तो चलिए जानते हैं कि इसके सेवन से कौन-कौन से लाभ होते हैं।
बेहतरीन पौष्टिक आहार है दलिया का सेवन, जानिए इसके सेवन से होने वाले अनेकों फायदे के बारे में
कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याएं दूर रहती हैं
यदि आप कब्ज, अपच, पेट में दर्द या गैस के समस्या से ग्रसित रहते हैं तो ऐसे में रोजाना दलिया का सेवन कर सकते हैं। इसके फायदे की बात करें तो दलिया में फाइबर के साथ-साथ विटामिन्स और प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है। जो कि पेट की सेहत को दुरुस्त रखने में सक्षम होती है। इसको पचने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। वहीं ये आपके पाचन तंत्र की सेहत को भी बेहतर बना के रखने का काम करती है। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना एक कटोरी दलिया का सेवन जरूर करें। दलिया को आप दूध के साथ या स्नैक्स के रूप में नमकीन दलिया के रूप में शामिल कर सकते हैं। ये टेस्ट में भी बेहद लाजवाब होती है।
डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए होती है फायदेमंद
आपको यदि मधुमेह यानी डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी है तो ऐसे में दलिया का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा न के बराबर होती है। इसलिए इसे डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए अच्छा माना जाता है। रिसर्च के दौरान इस बात का भी पता चला है कि मीठी दलिया के बजाय यदि आप नमकीन दलिया का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही साथ ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में सहायता करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को ज्यादातर नमकीन दलिया का ही सेवन करना चाहिए।
वेट को कंट्रोल करने में करता है मदद
आप यदि अपने डेली के डाइट में इसे खाते हैं इससे सेहत को काफी मदद मिलती है। दलिया में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है जिसके कारण आपको ज्यादा समय तक भूख नहीं लगती है। भूख नहीं लगती है तो ऐसे में आप ज्यादा नहीं खाते हैं। दलिया के और फायदों की बात करें तो इसमें कैलोरी कि मात्रा बेहद कम होती है। इसलिए यदि आप वजन के बढ़ने से परेशान रहते हैं तो ऐसे में दलिया का सेवन आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। आप ब्रेकफास्ट में तो इसे खाएं ही वहीं शाम के भूख लगने पर स्नैक्स के रूप में भी दलिया का सेवन कर सकते हैं।
एनर्जी से भरपूर होता है
दलिया के फायदे की बात करें तो इसमें अनेकों प्रकार के पौष्टिक आहार होते हैं जो कि शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सक्षम होते हैं। इसमें फाइबर,मैग्निशयम,फोलेट और प्रोटीन का ये बेहद अच्छा सोर्स होता है। इसलिए इसे अपनी रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। सुबह इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है क्योंकि ये आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। जिससे कि आप अपने किसी भी कार्य को मन लगा के ऊर्जा के साथ कर पाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो