scriptAmazing health benefits of saffron milk Kesar wale dudh pine ke fayde | Saffron Milk Benefits: केसर वाले दूध पीने के जानिए ये फायदे, त्वचा से लेकर पेट से जुड़ी समस्याओं से दिलाता है राहत | Patrika News

Saffron Milk Benefits: केसर वाले दूध पीने के जानिए ये फायदे, त्वचा से लेकर पेट से जुड़ी समस्याओं से दिलाता है राहत

Saffron Milk Benefits: केसर की तरह ही, केसर वाले दूध पीने के बहुत ही फायदे होते है। केसर वाले दूध पीना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। ये आपको कई तरह की समस्याओं से बचाता है। केसर हमारे त्वचा, पेट और दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है।

 

 

नई दिल्ली

Updated: April 24, 2022 05:41:18 pm

Saffron Milk Benefits: केसर वाले दूध पीने से को बहुत सारे लाभ मिलते हैं। क्योंकि केसर में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, मैगनीज, आयरन पाया जाता है। जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होता है। हमें रोजाना थोड़ी मात्रा में केसर का सेवन करना चाहिए। जो हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। महिलाओं के लिए केसर वाले दूध पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही, त्वचा को निखारने, दिमाग को तेज करने, पीरियड्स दर्द से राहत दिलाने आदि चीजों में बहुत ही फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं केसर वाले दूध पीने के फायदे के बारे में
Saffron Milk Benefits: केसर वाले दूध पीने के जानिए ये फायदे, त्वचा से लेकर पेट से जुड़ी समस्याओं से दिलाता है राहत
Amazing health benefits of saffron milk Kesar wale dudh pine ke fayde
केसर वाले दूध पीने के फायदे


1. त्वचा

केसर वाले दूध पीना त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं। केसर वाले दूध के सेवन से चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर त्वचा को ग्लोइंग बनाया जा सकता है।
यह भी पढ़े: दही के साथ शहद मिलाकर खाने के है ये 5 अद्भुत फायदे, कई समस्याओं को करते है दूर

2. प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

ज्यादातर लोग का यह मानना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को केसर वाले दूध का सेवन करना चाहिए, इससे बच्चे का रंग साफ होता है। साथ ही प्रेग्नेंसी में होने वाले मूड स्व‍िंग्स में भी मदद मिलती है और ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल होता है। इसके साथ ही प्रेगनेंट महिलाओं को प्रेगनेंसी के 3 महीने बाद ही इसका सेवन करना चाहिए। ज्यादा केसर से बच्चे को नुकसान हो सकता है। केवल केसर के 2 या 3 रेशे ही इस्तेमाल करें।
3. पीरियड्स के दर्द में राहत दिलाए

पीरियड्स का पेन बर्दाशत करना बहुत ही मुश्किल होता है। पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द होना बहुत आम बात भी है। इस दर्द से निपटने के लिए लड़कियों को दवाइयां लेनी पड़ती है क्योंकि इसका दर्द ही बर्दाशत के बाहर होता है। लेकिन, आप दवा न लेकर उसके जगह पर आप बस केसर का दूध पी लें। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज आपको पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगी।
4. नींद न की समस्या को दूर करे

आजकल नींद न आना एक ऐसी समस्या बन गई है जो लोगों को स्ट्रेस के कारण भी होती है। ऑफिस और घर की टेंशन होने के कारण भी लोगों को नींद न आने की समस्या हो जाती है। वहीं, जब आप दूध के साथ केसर का सेवन सोने से आधे घंटे पहले करते हैं तो यह डिप्रेशन और स्ट्रेस के लेवल को कम करता है और आपको अच्छी नींद दिला सकता है।
यह भी पढ़े: अनार के जूस पीने से मिलते है शरीर को बहुत से फायदे, खून बढ़ाने में होता है मददगार

5. हड्डियों को मजबूत बनाता

अगर महिलाएं रोजाना केसर वाले दूध पीती हैं तो इससे हड्डियों को मजबूती तो प्रदान होती ही हैं साथ ही जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है। ऐसे में महिलाओं को रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.