scriptHealth Tips: एसिडिटी की समस्या से रहते हैं परेशान तो फॉलो कर सकते हैं इन टिप्स को | amazing health tips for acidity patients | Patrika News

Health Tips: एसिडिटी की समस्या से रहते हैं परेशान तो फॉलो कर सकते हैं इन टिप्स को

locationनई दिल्लीPublished: Jan 04, 2022 08:10:00 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

एसिडिटी की समस्या की बात करें तो ये बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है,लेकिन वहीं यदि इस समस्या का सही तरीके से इलाज न किया जाए तो ये बढ़ता चला जाता है, इसलिए यदि आपको एसिडिटी की समस्या से ग्रसित हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Health Tips: एसिडिटी की समस्या से रहते हैं परेशान  कर सकते हैं इन टिप्स को

Health Tips

नई दिल्ली। Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि पेट में कोई न कोई समस्या लगी ही रहती है, ऐसे में पेट से जुड़ी समस्या का खतरा अधिक रहता है क्योंकि लोग आजकल प्रॉपर डाइट रूटीन को फॉलो नहीं करते है, एसिडिटी होने के पीछे भी एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं जैसे कि फ़ास्ट फ़ूड या तेल-मसाले युक्त अधिक चीजों का सेवन, सिगरेट या शराब का ज्यादा सेवन वहीं अनियमित लाइफस्टाइल भी इसके पीछे का एक कारण हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगें कि यदि आप एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो ये आसान से टिप्स आपके काम आ सकते हैं।
समय पर करें भोजन का सेवन
यदि आप भी एसिडिटी की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो ऐसे में भोजन को आपको सही समय में करने कि जरूरत होती है, भोजन का सेवन यदि आप सही समय पर करेंगें तो इससे खाना समय से आसानी से डाइजेस्ट हो जाएगा वहीं पेट से जुड़ी अन्य दिक्कतें भी दूर होती जाएगी। इसलिए आपको सही समय में ही भोजन का सेवन करना चाहिए।
कर सकते हैं ठंडे दूध का सेवन
दूध में जैसे कि आपको पता है आयरन के साथ-साथ कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है, वहीं दूध एसिडिटी की मात्रा को भी शांत करता है इसलिए आप उसी ठन्डे दूध का सेवन करें, जब आपके पेट में दर्द और महसूस हो रहा हो, जिन्हे डेयरी प्रोडक्ट को हज़म करने में दिक्कत नहीं होती ये उपाय उन लोगो के लिए बहुत लाभदायक है।
फ़ास्ट फ़ूड के सेवन को करें अवॉयड
अगर आपका काम बैठकर करने वाला है तो आप मसालेदार, ज्यादा नमक और खटाई वाले फ़ूड को अवॉइड करे क्योकि, ये चीज़े आपके खाने को डाइजेस्ट नहीं कर पाती और इन आइटम्स को खाने से आपको एसिडिटी की भी प्रॉब्लम भी हो सकती है। अगर आप फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करते है तो उसके साथ आप पानी भी पीजिये ताकि जिससे आपकी डाइजेस्ट प्रक्रिया बनी रहे।
एसिडिटी को दूर करने में मददगार होती है लौंग
आपके भागदौड़ भरी जिंदगी में खाना खाने के बाद आपको एसिडिटी की समस्या होती है तो आप इसे लौंग को चबा कर सही कर सकते है, जिससे आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसलिए खाना खाने के बाद आप एक या दो लौंग को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो