scriptदही के साथ ये 5 चीजें खाने से बचें, वरना पेट में मचेगा घमासान | Avoid These 5 Foods with Curd: Indigestion Prevention Tips | Patrika News
स्वास्थ्य

दही के साथ ये 5 चीजें खाने से बचें, वरना पेट में मचेगा घमासान

Avoid These 5 Foods with Curd: Indigestion Prevention Tips : दही एक स्वस्थ और पौष्टिक भोजन है, जिसे हम भारतीय खाने में अक्सर शामिल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं…

जयपुरJun 10, 2024 / 12:07 pm

Manoj Kumar

Avoid These 5 Foods with Curd

Avoid These 5 Foods with Curd

Avoid These 5 Foods with Curd: Indigestion Prevention Tips : दही एक स्वस्थ और पौष्टिक भोजन है, जिसे हम भारतीय खाने में अक्सर शामिल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थों को दही के साथ खाने से अपच और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं? आइए जानते हैं उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में, जिन्हें दही के साथ खाने से बचना चाहिए:
  1. मछली: मछली और दही का संयोजन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। दोनों के प्रकृति में ठंडक होती है, जिससे शरीर में विषाक्तता बढ़ सकती है और अपच, पेट दर्द, और स्किन एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  2. खट्टे फल: खट्टे फलों जैसे संतरा, नींबू, और अन्य खट्टे रसों का दही के साथ सेवन करना हानिकारक हो सकता है। यह संयोजन पेट में एसिडिटी बढ़ा सकता है और अपच की समस्या पैदा कर सकता है।
  3. आम: आम और दही का सेवन एक साथ करने से पेट में गर्मी बढ़ सकती है, जिससे पेट में जलन और अपच हो सकती है। यह संयोजन पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।
यह भी पढ़े – सुबह, दोपहर, या रात: दही खाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?
  1. उड़द की दाल: उड़द की दाल और दही का मिश्रण भी अपच का कारण बन सकता है। उड़द की दाल भारी होती है और दही के साथ मिलकर यह पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव डाल सकती है, जिससे पेट फूलना और गैस की समस्या हो सकती है।
  2. तला-भुना खाना: तले-भुने खाने और दही का सेवन एक साथ करने से बचना चाहिए। तला-भुना खाना पचाने में कठिन होता है और दही के साथ इसका संयोजन पाचन तंत्र को धीमा कर सकता है, जिससे अपच और अन्य पेट की समस्याएं हो सकती हैं।
दही हमारे आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन इसे कुछ खाद्य पदार्थों के साथ खाने से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। ऊपर दिए गए खाद्य पदार्थों का दही के साथ सेवन करने से बचें और स्वस्थ पाचन तंत्र का आनंद लें। याद रखें, सही भोजन का संयोजन ही स्वास्थ्य की कुंजी है।

Hindi News/ Health / दही के साथ ये 5 चीजें खाने से बचें, वरना पेट में मचेगा घमासान

ट्रेंडिंग वीडियो