scriptayurvedic remedies to remove cold bile in winter | जानिए सर्दियों में होने वाले शीतपित्त को दूर करने केआयुर्वेदिक उपाय | Patrika News

जानिए सर्दियों में होने वाले शीतपित्त को दूर करने केआयुर्वेदिक उपाय

मौसम बदलने से हमारे सेहत में भी बहुत कुछ बदलाव होता है जिसे कुछ समस्या भी होती है। . सर्दियों में अक्सर व्यक्ति को पित्ती यानि शीतपित्त समस्या का सामना करना पड़ता है। यह समस्या होने पर व्यक्ति को लक्षणों के तौर पर तेज खुजली होना त्वचा का उभरना त्वचा का लाल होना उल्टी की समस्या बुखार की समस्या अत्यधिक प्यास लगना त्वचा पर जलन महसूस करना, त्वचा पर चुभन महसूस करना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

नई दिल्ली

Published: November 15, 2021 06:11:53 pm

नई दिल्ली पित्ती यानि शीतपित्त समस्या के कारण नींद ना आने की समस्या खराब पाचन किसी दवा का रिएक्शन देर रात तक सोना अत्यधिक नमकीन मसालेदार खाने का सेवन ठंडे खाद्य पदार्थों का सेवन ठंडे मौसम में रहना ठंडी हवाओं के संपर्क में आना आदि हो सकते हैं। ऐसे में इसे दूर करने के आयुर्वेदिक उपचार के बारे में पता होना जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि पित्ती की समस्या को दूर करने के लिए कौन-कौन से आयुर्वेदिक उपचार आपके काम आ सकते हैं।
जानिए सर्दियों में होने वाले शीतपित्त को दूर करने केआयुर्वेदिक उपाय
जानिए सर्दियों में होने वाले शीतपित्त को दूर करने केआयुर्वेदिक उपाय
1 - हल्दी का उपयोग
हल्दी के उपयोग से पित्ती की समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें कि हल्दी की तासीर गर्म होती है। ऐसे में आप एक कटोरी में हल्दी के साथ गिलोय और नीम की पत्तियों को मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। उस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से व्यक्ति की समस्या से राहत मिल सकती है।
2 - नीम का उपयोग
नीम के उपयोग से पित्ती की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आम नीम को पानी में उबालें और उस पानी से स्नान करें। ऐसा करने से शीतपित्त की समस्या से राहत मिल सकती है। इससे अलग नीम की पत्तियों के पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाने से भी समस्या को दूर किया जा सकता है। हालांकि इसका इस्तेमाल त्वचा पर डायरेक्ट ना करें। डॉक्टर की सलाह पर ही करें।
3 - तुलसी का इस्तेमाल
तुलसी के इस्तेमाल से बीपी की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप तुलसी की पत्तियों को अच्छे से धो लें और उसकी चाय तैयार करें। अब इस चाय का सेवन करने से न केवल खून की शुद्धि होती है बल्कि शरीर से सारे विषाक्त पदार्थों को दूर किया जा सकता है। ऐसे में शीतपित्त की समस्या को दूर करने में भी तुलसी आपके बेहद काम आ सकते हैं।
4 - नारियल तेल का उपयोग
नारियल का तेल भी त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में आपको बता दें कि पित्ती को दूर करने में नारियल के तेल का उपयोग आपके बेहद काम आ सकता है। आप नारियल के तेल को प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे अलग आप सरसों के तेल या नींबू के तेल का इस्तेमाल भी की समस्या को दूर करने में कर सकते हैं।
5 - एलोवेरा जेल का इस्तेमाल
एलोवेरा जेल के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो न केवल त्वचा की समस्या को दूर करने में उपयोगी है। बल्कि त्वचा को साफ स्वस्थ भी रखते हैं। ऐसे में यदि आप पित्ती की समस्या से परेशान हैं तो आप प्रभावित स्थान पर एलोवेरा कैसे लगा सकते हैं ऐसा करने से पित्ती की समस्या दूर हो सकती है

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणCovid-19 Update: भारत में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, मौत के आंकड़ों ने तोड़े सारे रिकॉर्डUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: पढ़ें नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 10 जोशीले अनमोल विचारCG-महाराष्ट्र सीमा पर चेकिंग में लगे पुलिस जवानों से मारपीट, कोरोना जांच पूछा तो गाली देते हुए वाहन सवार टूट पड़े कांस्टेबल परसरकार का बड़ा फैसला, नई नीति में आमजन व किसानों को टोल टैक्स से छूटछत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 11 कोरोना मरीजों की मौत, दुर्ग में सबसे ज्यादा 4 संक्रमितों की सांसें थमी, ज्यादातार वे जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगाया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.