scriptजानिए वेट लॉस और तनाव कम करने में ब्लैक कॉफी कितना फायदेमंद होता है | beneficial black coffee is in reducing weight and stress | Patrika News

जानिए वेट लॉस और तनाव कम करने में ब्लैक कॉफी कितना फायदेमंद होता है

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2021 08:45:02 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

आज के इस दौर में लोगों को कॉफी और चाय का चस्का लगा होता है । कॉफी पीने वाले लोग यह सोचकर कॉफी का सेवन डर से करते हैं कि कॉफी के अंदर कैफीन पाया जाता है जिसके कारण उनकी सेहत प्रभावित हो सकती है। ऐसे लोगों को बता दें कि ब्लैक कॉफी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। हालांकि ब्लैक कॉफी के अंदर भी कैफीन मौजूद होता है लेकिन इसका सीमित मात्रा में सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

beneficial black coffee is in reducing weight and stress

beneficial black coffee is in reducing weight and stress

नई दिल्ली : कॉफी कॉफिया अरेबिका के पेड़ पर लगे फल से बनी होती है। ऐसे में सबसे पहले उन फलों को अच्छे से भूना जाता है और उसका एक पाउडर तैयार किया जाता है। उस पाउडर से कई तरह की कॉपियों को तैयार किया जाता है। उन्हीं में से एक ब्लैक कॉफी होती है। बता दें कि कॉफी के अंदर प्रोटीन, ऊर्जा कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम पोटेशियम फॉस्फोरस सोडियम जिंक विटामिन ई विटामिन बी6 विटामिन के आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं।
ब्लैक कॉफी के फायदे

1 – तनाव को करें दूर
ब्लैक कॉफी के इस्तेमाल से तनाव को दूर किया जा सकता है। आज के समय में लोग डिप्रेशन चिंता तनाव ज्यादा नींद आना और सुस्ती आदि से ज्यादा परेशान हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने में ब्लैक कॉफी आपके बेहद काम आ सकती है। बता दें कि ब्लैक कॉफी के अंदर कैफीन पाया जाता है जिससे दिमाग और नर्वस सिस्टम दोनों को उत्तेजित किया जा सकता है। वैसे तो तनाव दूर करने में ब्लैक कॉफी उपयोगी है लेकिन इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।
2 – वजन को कम करने में उपयोगी
आज के समय में लोग अपना वजन कम करने के लिए ना जानें कितने तरीके अपनाते हैं। ऐसे में ये लोग ब्लैक कॉफी के इस्तेमाल से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। बता दें कि इसमें पाए जाने वाले कैफीन मेटाबॉलिज्म के काम को बेहतर बना सकता है। यानि अपने आहार से ऊर्जा बनने की क्रिया में सुधार लाया जा सकता है। इससे संबंधित एक रिसर्च भी सामने आई है जो ये साबित होता है कि कैफीन के सेवन से शरीर में उर्जा को संतुलित किया जा सकता है। वहीं कैफीन शरीर में गर्मी को जनरेट कर आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकता है।
3 – शारीरिक क्षमता को बढ़ाए

जो लोग कसरत करते है या एक्सरसाइज करते हैं उन्हें बता दें कि वे ब्लैक कॉफी के सेवन से शरीर के स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं। हालांकि इस पर अभी और शोध होने बाकी हैं ऐसे में व्यक्ति को स्टैमिना बढ़ाने के लिए ब्लैक कॉफी का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। पर हां चूंकि ब्लैक कॉफी में कैफीन पाया जाता है ऐसे में इसके सेवन से शरीर की ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है।
4 – डिप्रेशन को करे दूर
अवसाद की समस्या को दूर करने में भी ब्लैक कॉफी आपके बेहद काम आ सकती हैं। इससे जुड़ा एक शोध भी सामने आया है जो यह बताता है कि कॉफी के अधिक सेवन से अवसाद के जोखिम को कम किया जा सकता है। लेकिन हां इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें।

ट्रेंडिंग वीडियो