scriptजानिए सर्दियों में स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता मक्खन | beneficial butter is for the skin in winter | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए सर्दियों में स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता मक्खन

सर्दी का मौसम आ गया है और सर्दी के मौसम चेहरे का ज़्यादा ख्याल रखना पड़ता है। सर्दियों के मौसम में स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो जाती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए हम कई तरह के मॉइस्चराइजर और सीरम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को मार्केट में मौजूद मॉइस्चराइजर और सीरम से एलर्जी होती है। जिसकी वजह से स्किन पर रैशेज और खुजली की शिकायत होने लगती हैं। अगर आप इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ताजे मक्खन का इस्तेमाल करें।

नई दिल्लीNov 24, 2021 / 07:16 pm

MD IMRAN AHMAD

नई दिल्ली : ताजे मक्खन के इस्तेमाल से सर्दियों में स्किन पर होने वाली परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही यह स्किन की कई अन्य परेशानियों को दूर करने में लाभकारी होता है। चलिए जानते हैं सर्दियों में स्किन पर कैसे करें मक्खन का इस्तेमाल सर्दियों में स्किन पर मक्खन लगाने से आपको काफी फायदा हो सकता है। आइए जानते हैं चेहरे पर कैसे लगाएं मक्खन
स्किन पर मक्खन लगाने के फायदे
मक्खन में विटामिन ई भरपूर रूप से होता है जो स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के साथ-साथ पिगमेंटेशन को कम करने में आपकी मदद करता है। इससे आपके चेहरे पर नैचुरल ग्लो आ सकता है। वहीं अगर आप घर पर तैयार मक्खन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचने का खकतरा भी कम रहता है। इसकी मदद से स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है। मालूम हो कि कोलेजन बढ़ने से स्किन पर झुर्रियों की परेशानी दूर रहती है। यह आपको लंबे समय तक जवां रखता है। साथ ही मक्खन में नैचुरल मॉइस्चराइजर और एंटी मार्क्स गुण पाया जाता है जो स्किन से दाग-धब्बों को कम करने का गुण रखता है। 
स्किन पर कैसे करें मक्खन का इस्तेमाल

1. मॉइस्चराइजिंग क्रीम के रूप में करें मक्खन का इस्तेमाल
आवश्यक सामाग्री
घर पर तैयार मक्खन – 1 कटोरी
शहद – 3 बड़े चम्मच
जैतून तेल – 1 चम्मच

इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी लें। इसमें मक्खन डालकर इसे अच्छे से फेंट लें। अब इसमें शहद और जैतून का तेल मिक्स करें। जब यह मिश्रण सही से मिक्स हो जाए, तो इसे किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रख दें। अब इस मॉइस्चराइजर को रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। फिर करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो रात भर इसे अपने चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें।
2 . मक्खन और गुलाबजल
आवश्यक सामाग्री
ताजा मक्खन – 1 कटोरी
गुलाबजल – 1 चम्मच
विधि
मक्खन और गुलाबजल को चेहरे पर लगाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में मक्खन लें। इसे तब तक फेटें जब तक यह पेस्ट जैसा न हो जाए। अब इसमें गुलाबजल मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे। करीब 20 से 30 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 
3 . मक्खन और केला 
आवश्यक सामाग्री
मक्खन – 1 चम्मच
पका केला – 1
विधि
सबसे पहले केले को अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें 1 चम्मच ताजा मक्खन डाल दें। इसके बाद दोनों सामाग्री को अच्छे से फेटें। जब यह मिश्रण तैयार हो जाए तो इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। करीब 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। बटर और केले का यह मिश्रण आपकी स्किन पर निखार ला सकता है।
सर्दियों में स्किन पर मक्खन लगाने से आपकी स्किन ड्राई नहीं होती है। साथ ही इससे आपको काफी अन्य फायदे हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है, तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।

Home / Health / जानिए सर्दियों में स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता मक्खन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो