scriptबच्चों की अच्छी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है दूध और जानें इनसे मिलने वाले फायदे | beneficial is milk for the good health of children | Patrika News

बच्चों की अच्छी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है दूध और जानें इनसे मिलने वाले फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2021 03:23:34 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

दूध सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है लेकिन कई बच्चों को दूध पीना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। दूध पीने से बचने के लिए बच्चे तमाम बहाने बनाते हैं। कभी दूध के रंग को देखकर नखरे करते हैं तो कभी कहते हैं कि दूध से स्मेल आ रही है। लेकिन बच्चों के शारीरिक और बौद्धिक विकास के लिए दूध पीना जरूरी भी है। ऐसे में आप स्मार्ट तरीके से अपने बच्चे को दूध पिला सकते हैं जिससे उनको जरूरी पोषण मिल सके।

beneficial is milk for the good health of children

beneficial is milk for the good health of children

नई दिल्ली : बच्चों के विकास के लिए दूध पीना जरूरी है। लेकिन कुछ पोष्टिक चीजों के साथ आप बच्चों के दूध को मजेदार बना सकते

बच्चों को दूध के साथ दें ये चीजें
1. खजूर के साथ दूध
खजूर बच्चों के लिए एक बेस्ट फूड है। खजूर में प्रोटीन, पोटेशियम मैग्नीशियम कॉपर मैंगनीज आयरन और विटामिन B16 भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे दूध में मिलाकर देने पर बच्चों का पाचनतंत्र सही रहता है और शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। खजूर बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इसके सेवन से अतिरिक्त चीनी की भी जरूरत नहीं पड़ती है।
2. बादाम के साथ दूध
बादाम से बच्चों को उचित पोषण मिलता है और यह शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बादाम एक जीरो ग्लाइसेमिक फूड है। साथ ही इससे आपके बच्चे का पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। बादाम खाने से बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और दिमाग भी तेज होता है।
3. गाजर के साथ दूध
गाजर विटामिन और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है। यह आंखों बाल और त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। गाजर में नैचुरल मिठास और उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह कोशिकाओं के लिए विकास में भी मदद करता है और हृदय फेफड़ों और गुर्दे के लिए फायदेमंद होता है।
4. हल्दी और शहद के साथ दें दूध
हमें पता है कि सर्दियों में हल्दी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। हल्दी और शहद में कई एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही सर्दियों में हल्दी खांसी और जुकाम को दूर करने में मदद करता है। शहद भी गले की खराश में आराम देता है।
5. चॉकलेट मिल्क
बच्चों को डार्क चॉकलेट बहुत पसंद होती है। डार्क चॉकलेट में उच्च एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है । यह आपके बच्चे के दिल का ख्याल भी रखता है। ऐसे में आप डार्क चॉकलेट सिरप या पाउडर का इस्तेमाल करके बच्चों के लिए टेस्टी चॉकलेट मिल्क शेक बना सकते हैं।
6. केसर वाला दूध
केसर आपके बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाता है और कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाने में भी मदद करता है। केसर पेट से विषाक्त पदार्थ को साफ करने में सहायक होता है और एक गैस्ट्रिक टॉनिक के रूप में काम करता है। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।
7 . अंजीर वाला दूध
अंजीर उन फलों में से एक है जो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। यह पाचन बढ़ाने में भी सहायक होता है और कई पोषक तत्व भी प्रदान करता है। बच्चों के शारीरिक विकास के लिए अंजीर बहुत अच्छा होता है।
बच्चे को दूध देने का सही समय
बच्चों को दूध पिलाने का सही समय तब होता है, जब उन्हें थोड़ी भूख लगी हो। इस समय वह दूध अच्छे से पी लेंगे। आप बच्चों को शाम में खेलकर आने के बाद या सुबह में स्कूल जाने से पहले दूध पिला सकते हैं। बहुत ज्यादा खाना खाने के बाद बच्चों को दूध न दें। इसे वह पचा नहीं पाते हैं। लेकिन अगर इन सब उपायों के बाद भी आपके बच्चे को दूध पसंद नहीं आ रहा है और वह दूध पीने में बहाने बना रहा है तो, आप अपने बच्चे को डॉक्टर के पास जरूर ले जाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो