scriptजानिए सर्दियों गाजर खाना शरीर के लिए कितना लाभदायक होता है | beneficial it is for the body to eat carrots in winter | Patrika News

जानिए सर्दियों गाजर खाना शरीर के लिए कितना लाभदायक होता है

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2021 09:56:57 am

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

जहां अब धीरे धीरे सर्दी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है तो वहीं बाजार भी मौसमी सब्जियों से गर्म होने लगा है । बाजार में अब गाजर मिलने शुरू हो गए हैं। सर्दी में गाजर का सेवन खूब किया जाता है। लोग जूस सलाद सूप सब्जी परांठे और हलवे के रूप में इसका सेवन करते हैं। गाजर का सेवन किसी भी रूप में किया जाए, फायदेमंद ही होता है। दरअसल गाजर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते हैं।

beneficial it is for the body to eat carrots in winter

beneficial it is for the body to eat carrots in winter

नई दिल्ली : सर्दी में गाजर का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है गाजर में विटामिन सी विटामिन ए विटामिन के पोटैशियम आयरन कॉपर और मैंगनीज काफी अच्छी मात्रा में होते हैं। ये सभी तत्व कई तरह की बीमारियों से आपका बचाव करते हैं। हम लोग सर्दी में गाजर का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं जिसकी वजह से गाजर को लेकर मन में कई सवाल आते रहते हैं। सर्दी में गाजर खाना बेहद फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लोगों के मन में गाजर को लेकर कई सवाल हैं जानें इनके जवाब
1. क्या गाजर वजन घटाने में फायदेमंद होता है
कई लोगों के मन में सवाल रहता है कि क्या वे वजन घटाने के दौरान गाजर का सेवन कर सकते हैं। यानी गाजर वजन घटाने में फायदेमंद है या नहीं। इस सवाल के जवाब में डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि गाजर का सेवन वजन कम करने के दौरा आसानी से किया जा सकता है। गाजर वजन कम करने में भी कारगर होता है। दरअसल गाजर में कैलोरी बहुत कम होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
2. क्या डायबिटीज में गाजर का सेवन करना चाहिए
गाजर एक नॉनस्टार्ची सब्जी है इसलिए डायबिटीज के रोगी इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए गाजर का सेवन कई तरीकों से फायदेमंद होता है। दरअसल गाजर में कई ऐसे तत्व कंपाउंड होते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी होते हैं। गाजर में पाया जाने वाला शुगर आसानी से पच जाता है इसलिए भी इसे डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है।
3 . क्या आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर का सेवन करना चाहिए
गाजर को आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। गाजर में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी हैं जो नैचुरल तरीके से आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं। इसके साथ ही गाजर खाने से मोतियाबिंद धुंधला दिखना जैसी समस्याओं का खतरा काफी कम होता है।
4. क्या सर्दी में गाजर खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है
सर्दी में ठंड लगने की वजह से अकसर सर्दी-खांसी जुकाम और बुखार होने लगता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें ही अकसर सर्दी में होने वाली बीमारियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप इन बीमारियों से अपना बचाव करना चाहते हैं, तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है। दरअसल गाजर में विटामिन सी विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में होता है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर सर्दी में होने वाली बीमारियों से हमारा बचाव करता है।
5. क्या गाजर प्रोटीन का अच्छा सोर्स है
गाजर में प्रोटीन पाया जाता है। गाजर में प्रोटीन के साथ ही पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है। गाजर में कैलोरी कम होती है जो हेल्दी वेट लॉस में मददगार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो