scriptजानिए पपीते का बीज पेट के कीड़ों के लिए कितना फायदेमंद होता है | beneficial papaya seeds are for stomach worms | Patrika News

जानिए पपीते का बीज पेट के कीड़ों के लिए कितना फायदेमंद होता है

locationनई दिल्लीPublished: Nov 08, 2021 04:29:17 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

अक्सर हम लोग पपीते के बीजों को कूड़े में फेंक देते हैं लेकिन आपको यह जान कर खुशी होगी कि पपीते के बीज आपकी पाचन सेहत और आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। जितना पपीता अपने गुणों के लिए जाना जाता है उतने ही फायदेमंद इसके बीज भी होते हैं। लेकिन आपको बता दें कि पपीते के बीजों में भी पपायन होता है जो कि प्रोटीन को तोड़ कर पेप्टाइड और अमिनो एसिड में बदलता है। ये बीज आपके पेट से कीड़े और पेट के लिए खराब बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं |

जानिए पपीते का बीज पेट के कीड़ों के लिए कितना फायदेमंद होता है

जानिए पपीते का बीज पेट के कीड़ों के लिए कितना फायदेमंद होता है

नई दिल्ली जितना पपीता अपने गुणों के लिए जाना जाता है उतने ही फायदेमंद इसके बीज भी होते हैं। पपीता दुनियाभर में इसलिए फेमस है क्योंकि इसमें खास एंजाइम पपाइन पाया जाता है जो सेहत को ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ देता है। लेकिन आपको बता दें कि पपीते के बीजों में भी पपायन होता है जो कि प्रोटीन को तोड़ कर पेप्टाइड और अमिनो एसिड में बदलता है। ये बीज आपके पेट से कीड़े और पेट के लिए खराब बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं जिस के कारण आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ती है और आपको पाचन तंत्र की समस्याओं जैसे गैस पेट फूलना और एसिडिटी से राहत मिलती है।
आंतों में परजीवी का कारण
जब आप कोई चीज को हाथ से मुंह में डालते हैं खाते हैं तो उस दौरान ये कीड़े आपके पेट में जाते हैं। जब आप ऐसी मिट्टी या गंदगी को छू लेते हैं जिनमें इन कीड़ों या राउंड वार्म के अंडे होते हैं और फिर हाथ नहीं धोते हैं तो भी आप इस संक्रमण से प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा कई बार अगर आप बिना फिल्टर का पानी और कच्चा मीट खा लेते है तो भी यह कीड़े आपके पेट में जा सकते हैं।
पपीते के बीजों से बाहर निकलती है किडनी और लिवर की गंदगी
अगर आपके भी पेट में कीड़े हैं और आप इनसे निजात पाना चाहते हैं तो आपको सोचने विचारने की जरूरत नहीं है। आप खाली पेट इन बीजों को शहद या दूध के साथ ले आपको जल्द ही इन कीड़ों से मुक्ति मिलेगी।
पपीते के बीजों के कुछ और फायदे
मेंस्ट्रुअल दर्द में दिलाता है आराम
अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द महसूस होता है तो आपको पपीते के बीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए। इससे मसल क्रैंप्स में काफी आराम मिलता है।
वजन कम करने में सहायक
पपीते के बीजों के कारण आपका पेट और पाचन तंत्र काफी अच्छे प्रकार से काम करता है जिस कारण आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाता है। इससे आपको अधिक कैलोरीज़ बर्न करने में मदद मिलती है और आपका वजन कम होने में लाभदायक होता है।
पपीते के बीजों को डाइट में करें शामिल
सबसे पहले अगर आपको किसी तरह की मेडिकल स्थिति है तो आपको डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन करना चाहिए। इसके अलावा भी आपको केवल सीमा में ही इनका सेवन करना चाहिए। आप अगर स्मूदी और जूस आदि बनाते हैं तो साथ में ही पपीते के बीज भी उसमें डाल सकते हैं। यह बीज काफी कड़वे होते हैं इसलिए इनका सेवन इनको पीसकर नींबू या शहद अथवा गुड़ आदि के साथ ही करना चाहिए।
अगर आपके पेट में कीड़े हैं तो आपको इन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए। नहीं तो आपको बहुत सारे पाचन से जुड़े रोग होना शुरू हो जायेंगे। अपने पेट के स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर इस स्थिति का इलाज करवाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो