script

जानिए सर्दी में त्वचा में निखार लाने के लिए गेहूं का चोकर कितना फायदेमंद है

locationनई दिल्लीPublished: Dec 07, 2021 11:52:49 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

सर्दियों में त्वचा काफी रूखी बेजान होने लगती है। ऐसे में इसकी केयर करने के लिए आप तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे। ये प्रोडक्ट्स काफी महंगे और कैमिकल युक्त होते हैं ऐसे में इससे स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है। आप चाहें तो घर में मौजूद चीजों से ही अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। गेहूं का चोकर इसके लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। सर्दी के मौसम में त्वचा पर गेहूं का चोकर लगाना काफी फायदेमंद माना जाता है।

beneficial wheat bran is to improve the skin in winter

beneficial wheat bran is to improve the skin in winter

नई दिल्ली : गेहूं का चोकर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंदमाना जाता है गेहूं का चोकर स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। जानें इसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे

 क्या होता है गेहूं का चोकर 
गेहूं को पीसकर आटा तैयार किया जाता है। गेहूं पीसते हुए इसके बाहरी त्वचा के बारीक कण आटे में रह जाते हैं इसे चोकर कहा जाता है। इसके बाद अकसर लोग आटे को छानकर चोकर को अलग कर देते हैं। लेकिन आप इसका इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए कर सकते हैं। गेंहू के चोकर का इस्तेमाल स्क्रबर के रूप में किया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा में निखार आता है त्वचा जवां बनी रहती है।
गेहूं के चोकर में मौजूद तत्व 
1. सेलेनियम
2. विटामिन-ई
3. जिंक
गेहूं के चोकर में मौजूद ये 3 तत्व त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इससे कील-मुहांसों की समस्या दूर होती हैं और त्वचा मुलायम बनती है। 
त्वचा पर चोकर लगाने का तरीका 
गेहूं के चोकर का इस्तेमाल खाने और त्वचा पर लगाने के लिए किया जा सकता है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए गेहूं का चोकर एक प्राकृतिक स्क्रबर का काम करता है। 
1. गेहूं का चोकर
2. दही 
3. शहद 
गेहूं के चोकर का स्क्रबर या पैक बनाने के लिए आपको दही और शहद की जरूरत होगी। अब गेहूं के चोकर में 1 चम्मच दही 1 चम्मच शहद मिला लें। इन तीनों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इससे चेहरे को स्क्रबर करें और 5 मिनट बाद साफ पानी से धो दें। इससे आपके त्वचा से संबंधित कई समस्याएं दूर होने लगेगी। यह स्क्रबर त्वचा की सफाई करती है। आप इस स्क्रबर का इस्तेमाल हफ्ते में 1 बार जरूर करें। इससे आपकी स्किन जवां खिली खिली नजर आएगी।
गेहूं के चोकर को त्वचा पर लगाने के फायदे
गेहूं का चोकर त्वचा की अंदरुनी सफाई करता है। इससे त्वचा पर मौजूद गंदगी पूरी तरह से निकल जाती है। जानें गेहूं के चोकर के फायदे

1. गेहूं का चोकर त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इससे स्किन की सभी डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाती है। 
2. गेहूं का चोकर त्वचा को अंदर से साफ करता है जिससे त्वचा पर लगा सारा डर्ट आसानी से निकल जाता है। 
3. गेहूं का चोकर सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए उपयोगी होता है।
4. ऑयली स्किन एक्ने प्रोन और पिंपल्स वाली स्किन पर भी इस स्क्रब का उपयोग लाभकारी हो सकता है।
5. खिली-खिली और जवां त्वचा के लिए आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
6. गेहूं का चोकर पैक या स्क्रब त्वचा को सॉफ्ट ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने में सहायक होता है।
7. इससे एक्ने की समस्या दूर होती है।
8. गेहूं का चोकर त्वचा की टैनिंग दाग-धब्बों को भी दूर करने में सहायक होता है

ट्रेंडिंग वीडियो