script

Health : अश्वगंधा और मुलेठी मे है सेहत के सारे गुण

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2021 04:44:54 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

आज इस आर्टिकल में हम आपको दो ऐसे प्राकृतिक वस्तु के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक खजाना है अश्वगंधा और मुलेठी आज हम आपको इसके सभी गुणों से परिचित कराएंगे ।

mulethi_1.jpg
नई दिल्ली। यूं तो आपने भी अश्वगंधा और मुलेठी का नाम बार बार सुना होगा । पर क्या आप इसके गुणों से परिचित हैं। अश्वगंधा और मुलेठी एक प्राकृतिक औषधि है जो आपके जीवन के लिए बहुत उपयोगी है। यदि आप इसके सभी उपयोगों को जान जाएंगे । तो आप इसका लाभ उठाएं बिना रह नहीं पाएंगे ।आज के इस आर्टिकल में हम आपको अश्वगंधा और मुलेठी के सदुपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं। किस प्रकार अश्वगंधा और मुलैठी आपके सेहत के लिए फायदेमंद है।
aswgandga.jpg
अश्वगंधा
अश्वगंधा को कई प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है । यह आपके शरीर में हुए किसी भी छोटे-मोटे घाव को भरने में भी लाभदायक है।

किसी भी प्रकार के बैक्टीरियल संक्रमण में भी अश्वगंधा का प्रयोग लाभदायक माना जाता है।
इसे डायबिटीज के दवाई के रूप में भी लिया जाता है। यह काफी फायदेमंद होता है प्राकृतिक औषधि होने की वजह से इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।

इससे थायराइड की समस्या भी समाप्त होती है ।अश्वगंधा मांसपेशियों में शक्तिवर्धक ताकत बनाता है और सुधार भी करता है। अश्वगंधा में अवसाद में असरदायक और इसमें तनाव विरोधी गुण पाए जाते हैं।
mulethi.jpg
मुलेठी

अगर आप अक्सर सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो मुलेठी आपके लिए बहुत काम की चीज है। मुलेठी चूर्ण या मुलेठी पाउडर के एक भाग में इसका चौथाई भाग कलिहारी चूर्ण और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं। इसे सूंघने से सिरदर्द से आराम मिलता है।

बालों की समस्या में भी मुलेठी लाभदायक है। मुलेठी और तिल को दूध में पीसकर सिर पर लेप लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।


माइग्रेन में भी मुलेठी लाभदायक होता है।मुलेठी चूर्ण या मुलेठी पाउडर में शहद मिलाकर इसे नेजल ड्राप की तरह नाक में डालें। इससे माइग्रेन के दर्द से आराम मिलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो