scriptCycling benefits : रोजाना साइकिल चलाने से सेहत को मिलते हैं यह गजब के फायदे | Benefits of daily cycling | Patrika News

Cycling benefits : रोजाना साइकिल चलाने से सेहत को मिलते हैं यह गजब के फायदे

locationमुंबईPublished: Sep 01, 2021 02:28:24 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Cycling benefits : साइकिल चलाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना 15 से 20 मिनट भी ढंग से साइकिल चला लेते हैं। तो इससे आपकी पूरी एक्सरसाइज हो जाती है। आइए जानते हैं साइकिल चलाने के फायदे …

Cycling benefits

Cycling benefits

साइकिल चलाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इस को चलाने से आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। इससे आपका स्टेमिना बढ़ता है। अगर आप जिम नहीं जा पाते हैं और अन्य एक्सरसाइज भी नहीं कर पाते हैं। तो केवल साइकिल चलाने से ही आप फिट रह सकते हैं। आइए जानते हैं साइकिल चलाने से होने वाले फायदे।
दरअसल साइकिल चलाना कुछ लोगों को अच्छा नहीं लगता है। वह उसे चलाने में शर्म महसूस करते हैं। लेकिन वास्तविकता यह है कि साइकिल चलाने से जहां आप की सेहत को फायदा होता है । वही ईंधन की भी बचत होती है। अगर आप रोजाना कुछ देर साइकिल चलाते हैं। तो इससे आपकी सेहत को गजब के फायदे होंग।
वजन कम होगा-

अगर आप मोटापे के शिकार हो रहे हैं। या तेजी से आपका वजन बढ़ रहा है। तो आप साइकिल चलाएं। साइकिल चलाने से आपका बेली फैट कम होगा। इसके लिए आप भीड़भाड़ वाली जगह पर साइकिल ना चलाते हुए लंबी दूरी पर साइकिल चलाएं। इससे आपके शरीर की चर्बी भी कम होगी।
पेडलिंग समय पर ध्यान दें-

आप जब भी साइकिल चलाएं तो आप जितनी देर पेडल चलाते हैं। वह आपके लिए फायदेमंद रहता है। इससे आपकी कैलोरी बर्न होती है और आपका वजन कम होता है। शरीर भी फिट रहता है।
समय और टारगेट पर दें ध्यान-

साइकिल चलाने के दौरान आप रोजाना एक समय फिक्स रखे। सुबह या शाम जब भी आप साइकिल चलाएं। एक ही समय रखें। दूसरा आपको समय भी तय करना होगा कि कितनी देर आपको साइकिल चलाना है। वैसे तो कम से कम आपको 20 मिनट साइकल जरूर चलाना चाहिए। इससे आपका दिमाग भी फ्रेश रहेगा और ऊर्जा भी रहेगी।
चढ़ाई पर चलाएं साइकिल-

सड़क पर साइकिल चलाने में आपका आपकी ताकत कम लगती है। लेकिन आप थोड़ी चढ़ाई वाली जगह पर साइकिल चलाएंगे। तो इससे आपको जोर लगाना होगा। जिससे आपकी कैलोरी भी बर्न होगी। इससे वजन भी कम होगा और आपकी मांसपेशियों की भी भरपूर एक्सरसाइज होगी। इसलिए साइकिल रोजाना चलाएं। इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है।
साइकिल चलाना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। इससे हाथ पैर की भी एक्सरसाइज हो जाती है। जिससे वह एक्टिव रहते हैं और आप के फेफड़े से लेकर हार्ट तक भी मजबूत रहता है। क्योंकि जब आप साइकिल चलाते हैं। तो आपकी सांसे तेज तेज चलने लगती है। इससे आपको शुद्ध ऑक्सीजन और हवा भी मिलती है। सुबह-सुबह साइकिल चलाते हैं। तो यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो