scriptक्या आपने ट्राई की है घी कॉफी , फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप | Benefits of ghee coffee | Patrika News

क्या आपने ट्राई की है घी कॉफी , फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

locationजयपुरPublished: Nov 27, 2023 04:37:34 pm

Submitted by:

Jaya Sharma

Benefits of ghee coffee: सुनने में भले ही आपको थोड़ा अजीब लगे, लेकिन इन दिनों घी कॉफी चलन में हैं। कई बॉलीवुड सेलेब्रेटीज घी कॉफी की चर्चा कर चुकी हैं। आइए जानते हैं क्या है ये घी कॉफी और क्या हैं इसके फायदे।

सुबह सबसे पहले एक चम्मच घी कॉफी या चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है

क्या आपने ट्राई की है घी कॉफी , फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

सुबह सबसे पहले एक चम्मच घी कॉफी या चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। घी वाली कॉफी स्वाद में भी अच्छी होती है। आज की जनरेशन घी और तेल खाने से बचती हैं, जबकि सही मात्रा में इनके सेवन से कई फायदे नजर आते हैं। कॉफी और घी को एक साथ पीने के कई फायदे हैं, आइए जानते हैं इसके पॉपुलर होने की क्या है वजह।
बढ़ता है मेटाबॉलिज्म
घी कॉफी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। कॉफी में एसिड होता है, ऐसे में इसमें घी को मिलाने से उसका एसिड कम हो जाता है। इससे कैल्शियम भी मिलता है। साथ ही इससे एनर्जी भी मिलती है।
पाचन में मददगार
घी वाली कॉफी का सेवन पाचन में भी मदद करता है। इससे खाने को पचाने में सहायता मिलती है। इससे सूजन भी कम होती और आंतें मजबूत होती है। साथ ही यह
हार्मोन उत्पादन को भी बेहतर बनाता है। जिससे मूड अच्छा और तरोताजा रहता है। इससे दिन की शुरुआत करने से पूरा दिन ताजगीभरा होगा।
ऐसे बनाएं घी कॉफी
सबसे पहले कॉफी को पानी में डालकर उबाल लें। जब यह अच्छी तरह से उबल जाए तो इसमें घी डाल दें और इसे कुछ देर तक पकाएं। अब इसे छान लें और गर्म—गर्म कॉफी का लुत्फ उठाएं। स्वाद के अनुसार चीनी मिला सकते हैं, लेकिन यदि चीनी नहीं मिलाएंगे तो कॉफी ज्यादा फायदा करेगी।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो