scriptजानिए अदरक के छिलके के फायदे और उसे दूर होने वाले परिशानियों के बारे में | benefits of ginger peel and the problems it removes | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए अदरक के छिलके के फायदे और उसे दूर होने वाले परिशानियों के बारे में

सर्दियों में अक्सर लोग अपनी दिन की शुरुआत अदरक के चाय से करते हैं । इस सीजन में लोग कई तरह के डिश में अदरक का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इस सीजन में अदरक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप अदरक के छिलकों के फायदे के बारे में जानते हैं जी हां अदरक ही नहीं इसका छिलका भी कई गुणों से भरपूर होता है। इसलिए कई एक्सपर्ट अदरक को बिना छिले खाने की सलाह देते हैं।

नई दिल्लीNov 23, 2021 / 09:32 am

MD IMRAN AHMAD

नई दिल्ली : अदरक के छिलकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीब्लोटिंग गुण होता है जो आपके पाचन को दुरुस्त करने में आपकी मदद करता है। ऐसे में अगर आप किसी भी डिश में अदरक को छिलकर डालते हैं तो इसे आज से ही बंद कर दें। यह कई औषधि गुणों से भरपूर होता है। आइए जानते हैं अदरक के छिलकों के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका क्या है

अदरक के छिलके से होने वाले फायदे
खांसी से दिलाए आराम
खांसी से आराम दिलाने में अदरक का छिलका काफी फायदेमंद हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि अदरक का छिलकों का इस्तेमाल कैसे करें तो आपको बता दें कि अगर आप अदरक को छिलकर डिशेज में डालते हैं तो इन छिलकों को फेंके नहीं। बल्कि एक जगह इकट्ठा करके इसे सुखा लें। अब इस छिलकों से पाउडर तैयार करें। जब भी आपको खांसी या फिर सर्दी जुकाम हो तो इसमें बराबर मात्रा में शहद मिलाकर इसे खा लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।
फ्लू से करे बचाव
अदरक का छिलका न सिर्फ खांसी से आराम मिला सकता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से फ्लू जैसी परेशानी से भी राहत पा सकते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, जब भी आपको फ्लू हो तो अदरक के छिलकों से तैयार पाउडर को चाय में मिलाकर पिएं। इससे फ्लू से राहत पा सकते हैं। वहीं इसका सेवन करने से फ्लू से बचाव भी किया जा सकता है।
इम्यूनिटी करे बूस्ट
अदरक के छिलकों से तैयार चाय का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है। दरअसल, यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में असरदार हो सकती है। अगर आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो रोजाना अदरक के छिलकों से तैयार चाय का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।
पेट से आराम
पेट से जुड़ी परेशानी होने पर भी आप अदरक न होने पर अदरक के छिलकों से तैयार पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी उबल लें। अब इसमें आधा चम्मच अदरक के छिलकों का पाउडर डाल दें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसमें शहद मिलाकर पिएं। इससे पेट संबंधी विकार से आराम मिलेगा।
जोड़ों में दर्द से आराम
अदरक के छिलकों से तैयार पानी का सेवन करने से जोड़ों में दर्द से आराम मिलेगा। दरअसल इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण पाया जाता है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में सहायक है।

Home / Health / जानिए अदरक के छिलके के फायदे और उसे दूर होने वाले परिशानियों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो