scriptHing Benefits: हींग के है अनगिनत फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज | Benefits of hing for good health | Patrika News

Hing Benefits: हींग के है अनगिनत फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 12, 2022 06:39:07 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Hing Benefits: हींग का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हींग औषधीय गुणों से भरपूर होता है। हींग कई गुणों से भरपूर होता है। अपच और सिर दर्द की समस्या को दूर करने में हींग का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Hing Benefits: हींग के है अनगिनत फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज

Benefits of hing for good health

Hing Benefits: हींग का इस्तेमाल व्यंजनों में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन हींग स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। हींग का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। हींग में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल के गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में हींग का सेवन करना फायदेमंद होता है। साथ ये सिर दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं हींग का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
हींग के फायदे

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद
पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए हींग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इनका सेवन करने से फिर से जुड़ी समस्या दूर होती है। साथ ही ये अपच और गैस की समस्याओं से राहत दिलाता है।
यह भी पढ़े: बच्चों को बीमारियों से रखना चाहते हैं दूर, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स
पीरियड्स दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद
पीरियड्स दर्द से राहत पाने के लिए हींग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं को पेट में दर्द और मरोड़ हो होती है। ऐसे में चुटकी भर हींग को पानी के साथ पीने से दर्द से राहत मिलती है।
सिरदर्द कम करने में फायदेमंद
सिरदर्द कम करने के लिए हींग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो सिरदर्द कम करने में मदद करता है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए चुटकी भर हींग को पानी के साथ पीने से दर्द से राहत मिलती है।
यह भी पढ़े: सुबह नाश्ते में कॉर्न फ्लेक्स खाने से मिलते हैं कई फायदे, कई समस्याओं को करता है दूर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो