scriptbenefits of roasted guava for health in winter | जानिए भुने हुए अमरूद के फायदे सर्दियों में भूनकर खाएं अमरूद सेहत को होगा बहुत सारे लाभ | Patrika News

जानिए भुने हुए अमरूद के फायदे सर्दियों में भूनकर खाएं अमरूद सेहत को होगा बहुत सारे लाभ

अमरूद सब से पसंदीदा फलों में एक माना जाता है । अमरूद स्वार्थ में बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्व से भरपूर है। आपको बता दें कि अमरूद के अंदर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के विटामिन ई विटामिन बी सिक्स आयरन कैल्शियम मैग्नीशियम आयरन कॉपर पोटेशियम सोडियम जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं भुने हुए अमरूद की। भुना हुआ अमरूद सेहत के लिए बेहद उपयोगी है।

नई दिल्ली

Updated: December 23, 2021 08:08:55 pm

नई दिल्ली : आज हम बात कर रहे हैं भुने हुए अमरूद की। भुना हुआ अमरूद सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। इनके सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं।  आज हम आपको  बताएंगे कि भुने हुए अमरूद के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। अमरूद के गुण के बारे में तो हम सभी जानते हैंं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भुना हुआ अमरूद भी सेहत को कई समस्याओं के दूर रखने में उपयोगी हैं। तो आइए जानते हैं भुने हुए अमरूद के फायदे । 
benefits of roasted guava for health in winter
benefits of roasted guava for health in winter
1 - भूख को बढ़ाएं
भूख बढ़ाने में भुना हुआ अमरूद आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप नियमित रूप से भुने हुए अमरूद का सेवन करें। ऐसा करने से न केवल आपकी भूख में बढ़ोतरी होगी बल्कि लिवर से जुड़ी समस्या से भी राहत मिल सकती है।
  2 - मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर
मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भुना हुआ अमरुद आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि कुछ लोग बेहद सुस्ती महसूस करते हैं। वे लोग अपने अंदर उर्जा का संचार करने के लिए भुने हुए अमरूद का सेवन कर सकते हैं। इससे अलग भुने हुए अमरूद के सेवन से लोगों का दिमाग तेज हो सकता है।
3 - पुरानी खांसी भी हो जाए ठीक

पुरानी खांसी को दूर करने में भुना हुआ अमरूद आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप अमरूद को बीच में से काटकर उसमें काला नमक लगाएं और हल्का सा आग में पकाकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से व्यक्ति की पुरानी से पुरानी खांसी भी दूर हो सकती है। आप भुने हुए अमरूद को बिना नमक लगाए भी खा सकते हैं।
 4 - पाचन क्रिया को बनाएं बेहतर
पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में भुना हुआ अमरूद आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आम अमरूद का सेवन काले नमक के साथ कर सकते हैं। ऐसा करने से न केवल पाचन क्रिया मजबूत हो सकती है बल्कि पेट की कई समस्याओं से राहत भी मिल सकती है।
 5 - एनर्जी लेवल बढ़ाए
यदि व्यक्ति लो एनर्जी महसूस कर रहा है या वे बेहद थकान महसूस कर रहा है तो ऐसे में हो सकता है कि उसके शरीर में ऊर्जा की कमी हो गई है। बता दें कि भुने हुए अमरूद से न केवल ऊर्जा का स्तर सही रह सकता है बल्कि ये व्यक्ति की सुस्ती को भी दूर करने में उपयोगी है।
यह भी पढ़ें : सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

कैसे भुनें अमरूद
अमरूद को भुनने के लिए आप सबसे पहले अमरूद को अच्छे से धोएं। उसके बाद उसे मंदी आंच पर गैस पर रखें। अब थोड़ी देर बाद जब उसके छिलके का रंग बदने लगे तो गैस से उतारकर ठंडा करके खाएं। 
 भुना हुआ अमरूद सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन यदि आपको अमरूद के सेवन से किसी भी प्रकार की एलर्जी महसूस होती है तो इसे अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। इससे अलग यदि आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं या किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं तो भुने हुए अमरूद को डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाWeather Forecast News Today Live Updates: उत्तर भारत में जबरदस्त कोहरा और कड़ाके की ठंड, कई राज्यों में बर्फबारी और बारिश की चेतावनीArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यकोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.