script

जानिए अखरोट के फायदे ब्रेन पावर बढ़ाने के साथ याद्दाश्त को भी करेगा मजबूत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2021 11:36:18 am

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

जब दिमाग को तेज करने लिए किसी ड्राई फ्रूट्स के सेवन की सलाह दी जाती है तो उसमें अखरोट और बादाम का नाम सब से ऊपर होता है । जबकि शोध कहते हैं कि बादाम और अखरोट दोनों ही फायदेमंद होते हैं। ये दोनों ही ड्राई फ्रूट्स मस्तिष्क को अलग-अलग तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं। मगर इन दोनों में से कौन सा ड्राई फ्रूट ब्रेन पावर के लिए फायदेमंद है किस बात की जानकारी शायद ही किसी को होगी। मगर बादाम और अखरोट से दिमाग तेज होने वाली बात कहां तक सही है । हम आप को आज बताएंगे ।

benefits of  walnuts, along with increasing brain power

benefits of walnuts, along with increasing brain power

अखरोट और बादाम दोनों ही बहुत ही मशहूर ड्राई फ्रूट्स की श्रेणी में आते हैं जो कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स से युक्त होते हैं। इसके साथ ही इन दोनों में हृदय के प्रति अनुकूल हेल्दी फैट्स भी होते हैं। मगर यह मस्तिष्क के लिए कितने फायदेमंद हैं । बादाम और अखरोट दोनों को ही ब्रेन फूड के तौर पर जाना जाता है लेकिन अगर आप दिमाग तेज करने के लिए सिर्फ बादाम का सेवन करना चाहिए या दोनों लाभकारी है ।
अखरोट
अखरोट में ओमेगा-3 और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं तो इससे आपके मस्तिष्क की हेल्थ में सुधार होता है। इसके अलावा इसके लेवन से दिल के रोग और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को भी रोका जा सकता है। अखरोट को आप भिगोकर कच्‍चा या किसी व्‍यंजन में शामिल करके खा सकते हैं। इसमें लगभग 65 प्रतिशत फैट पाया जाता है जबकि इसमें 15 प्रतिशत प्रोटीन होता है। अखरोट में और भी कई पोषक तत्‍व होते हैं।

अखरोट के पोषक तत्‍व
करीब 30 ग्राम यानि कि एक मुट्ठी अखरोट में कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, ये हैं:
-कैलोरी: 185
-वाटर: 4%
-प्रोटीन: 4.3 ग्राम
-फाइबर: 1.9 ग्राम
-वसा: 18.5 ग्राम
-कार्ब्स: 3.9 ग्राम
-चीनी: 0.7 ग्राम

1. मस्तिष्क के लिए अखरोट ज्यादा फायदेमंद है
एक्सपर्ट के मुताबिक जब मस्तिष्क के स्वास्थ्य की बात आती है तो अखरोट को सबसे अच्छे विकल्प के रूप में देखा जाता है अखरोट में मौजूद अल्फा लिनोलेनिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट इनग्रेडिएंट्स आपके मस्तिष्क के सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस सेब हुई क्षति को कम करने में मदद करती है।
2. दिल के लिए भी अच्छा है अखरोट

कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अखरोट याददाश्त को बनाए लिए मददगार हो सकता है। अखरोट सिर्फ दिमाग के लिए ही नहीं बल्कि दिल के लिए भी अच्छा होता है।
इस अध्ययन को अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित किया गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि दो साल तक स्वस्थ बुजुर्गों द्वारा अखरोट खाने पर उनकी मानसिक प्रक्रिया पर थोड़ा प्रभाव पड़ा लेकिन उन बुजुर्गों पर अधिक प्रभाव पड़ा जिन्होंने अधिक धूम्रपान किया था और कम आधारभूत न्यूरोसाइकोलॉजिकल टेस्ट स्कोर किया था।
3. याद्दाश्त तेज करने के लिए भी अखरोट लाभकारी है

इसके अलावा याद्दाश्त तेज करने लिए भी अखरोट बहुत फायदेमंद है । किसी भी उम्र वालों के लिए अखरोट खाने के कई फायदे हैं। 20 से 59 वर्ष के वयस्कों को अधिक अखरोट का सेवन कराते हुए अध्ययन किया गया जिसमें पाया गया कि इन लोगों ने काम के प्रति बेहतर प्रतिक्रिया दी और बेहतर याददाश्त का भी प्रभाव दिखा।

ट्रेंडिंग वीडियो