scriptHealth Tips: व्हे प्रोटीन के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान | Benefits of Whey Protein In Hindi Whey Protein Ke Fayde | Patrika News

Health Tips: व्हे प्रोटीन के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2021 09:48:37 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Health Tips: आपके बालों के लगातार झड़ने का एक मुख्य कारण सिर की त्वचा यानी अस्वस्थ स्कैल्प हो सकती है। इसके पीछे की वजह विटामिन-ए, सी और विटामिन-ई की कमी हो सकती है।

whey_protein.jpg

Benefits of Whey Protein In Hindi Whey Protein Ke Fayde

नई दिल्ली। Health Tips: आजकल लोगों में फिटनेस के प्रति क्रेज बहुत बढ़ गया है। विशेषकर युवा अपनी बॉडी फिट रखने के लिए तरह-तरह के वर्कआउट और डाइटिंग का सहारा लेते हैं। ऐसे में आपके शरीर के लिए संतुलित आहार तथा प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है। प्रोटीन उन आवश्यक तत्वों में से एक है जो आपके शरीर को अंदर से स्वस्थ और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

इसके अलावा प्रोटीन से नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायता मिलती है। लेकिन वजन घटाने तथा बढ़ाने दोनों अवस्थाओं में सही मात्रा में प्रोटीन डाइट की आवश्यकता होती है। साथ ही वे लोग जो बॉडी और मसल्स बिल्डिंग करते हैं उन्हें प्रोटीन से भरपूर आहार की अधिक आवश्यकता होती है। ऐसे में सिर्फ प्रोटीन की पूर्ति के लिए व्हे प्रोटीन सबसे फायदेमंद प्रोटीन सप्लीमेंट हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि व्हे प्रोटीन से आपकी सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं…

1. आपके बालों के लगातार झड़ने का एक मुख्य कारण सिर की त्वचा यानी अस्वस्थ स्कैल्प हो सकती है। इसके पीछे की वजह विटामिन-ए, सी और विटामिन-ई की कमी हो सकती है। लेकिन व्हे प्रोटीन द्वारा इन सभी विटामिनों की पूर्ति की जा सकती है। इसलिए स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप एक गिलास दूध में एक चम्मच व्हे प्रोटीन पाउडर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

hairfall.jpg

2. व्हे प्रोटीन का सेवन आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए भी किया जाता है। साथ ही इसमें ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में सहायक एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते है।

toxins.jpg

3. लीवर आपके शरीर का एक महत्वपूर्ण भाग होता है। इसलिए इसे स्वस्थ रखने में भी व्हे प्रोटीन के फायदे देखे जा सकते हैं। क्योंकि व्हे प्रोटीन में बीटा-लैक्टोग्लोबुलिन और अल्फा-लैक्टाल्बुमिन पाए जाते हैं, जो आपके लीवर को खराब होने से बचाने में कार्यरत होते हैं। यही नहीं प्रोटीन के ये दोनों प्रकार ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के असर को कम करके लीवर में सूजन के स्तर को भी कम कर सकते हैं।

liver_k_liye.jpg

4. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वे लोग व्हे प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इससे ना केवल शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है, बल्कि इससे वजन घटाने की प्रक्रिया को भी आसान बनाया जा सकता है। आपको बता दें कि व्हे प्रोटीन में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और इससे चयापचय क्रियाओं को भी बढ़ावा मिलता है।

fat_loss_mei.jpeg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो