scriptFood For Your Brain: मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करें यह खाद्य पदार्थ | Best Foods To Improve Brain Health | Patrika News

Food For Your Brain: मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करें यह खाद्य पदार्थ

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2022 07:33:57 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Food For Your Brain: पोटेशियम तथा मैग्नीशियम युक्त पालक का सेवन सेहत के साथ-साथ मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना गया है। इन पोषक तत्वों की मौजूदगी पालक को याददाश्त बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की सूची में शामिल करवाती है।

,

,

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और काम की चिंताओं के कारण मनुष्य दिनभर कुछ ना कुछ सोचकर अपने दिमाग पर जोर देता रहता है। चिंता और तनाव के कारण आपके मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दिमाग के कमजोर हो जाने के कारण आपके काम करने के प्रदर्शन पर भी काफी असर पड़ता है। संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आपके तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क का स्वस्थ रहना भी आवश्यक है। ऐसे में आपको अपनी जीवनशैली और खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है। ऐसे में अपने दिमाग को शांत रखने और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग को दिनचर्या में शामिल करने के साथ ही कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। तो आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से आप अपने दिमाग को स्वस्थ रख सकते हैं…

1. ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त आहार
अध्ययनों की मानें तो, मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड एक आवश्यक पोषक तत्व है। ऐसे में आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद हो। इसके लिए आप सालमन मछली, सार्डिन तथा हेरिंग जैसी वसायुक्त मछलियों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। साथ ही ऐसे आहार में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को घटाने में सहायक हो सकता है।

salmonwildvsfarmed-636216088-770x533-1.jpg

2. पालक खाएं
पोटेशियम तथा मैग्नीशियम युक्त पालक का सेवन सेहत के साथ-साथ मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना गया है। इन पोषक तत्वों की मौजूदगी पालक को याददाश्त बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की सूची में शामिल करवाती है। इसके अलावा विटामिन बी6, फोलेट युक्त पालक का सेवन सब्जी, सूप अथवा सलाद के रूप में करके अल्जाइमर जैसी बीमारी के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

spinach_benefoi5799.jpg

3. दूध का सेवन
कैल्शियम, विटामिन बी6, मैग्नीशियम तथा विटामिन B12 युक्त दूध का सेवन भी आपके दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने में काफी मदद करता है। इसके अलावा प्रोटीन और इन सभी पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण रोजाना दूध का सेवन आपके सीखने की क्षमता में भी इजाफा करता है।

4.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो