script

Breast Cancer Symptoms : सामान्य दिखने वाले इन लक्षणों को ना करें नज़रअंदाज, कहीं ये Breast Cancer तो नहीं – जांच करवाएं

locationनई दिल्लीPublished: Sep 06, 2021 11:33:51 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Breast Cancer Symptoms: भारतीय महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत तेजी से बढ़ रही है। ब्रेस्ट में दर्द कैंसर का लक्षण हो सकता है यदि आपको ऐसा कोई लक्षण दिखाई दे तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

Breast Cancer Symptoms

Breast Cancer Symptoms

Breast Cancer Symptoms: ब्रेस्ट कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो ब्रेस्ट में शुरू होता है। कैंसर तब शुरू होता है जब कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर होने लगती हैं। ज्यादातर मामलों में, ब्रेस्ट कैंसर कोशिकाएं एक ट्यूमर बनाती जिसे अक्सर एक गांठ के रूप में महसूस किया जा सकता है या एक्स-रे द्वारा देखा जा सकता है।
ब्रेस्ट कैंसर पूरी तरह से महिलाओं में होता है लेकिन कुछ मामलों में पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। अलग-अलग लोगों में ब्रेस्ट कैंसर के अलग-अलग लक्षण होते हैं। कुछ लोगों में कोई लक्षण या कुछ में लक्षण बिल्कुल दिखाई नहीं देते हैं। आइए जानते हैं ब्रेस्ट कैंसर के कुछ लक्षणों के बारे में, जिन्हें चेतावनी के रूप में लेना चाहिए –
बेस्ट कैंसर के लक्षण –

– ब्रेस्ट एवं अंडरआर्म में नई गांठ।
– ब्रेस्ट के हिस्से का मोटा होना या सूजन होना।
– निप्पल एरिया या ब्रेस्ट में लाली या परतदार त्वचा।
– ब्रेस्ट की त्वचा में जलन या डिंपल होना।
– निप्पल में खिंचाव या निप्पल एरिया में दर्द।
– ब्रेस्ट के आकार या आकार में कोई बदलाव।
– ब्रेस्ट के किसी भी एरिया में दर्द होना।
– ब्रेस्ट या निप्पल पर त्वचा का स्केलिंग या छिलना।
ध्यान रखें कि ये लक्षण अन्य स्थितियों के साथ भी हो सकते हैं जो कैंसर नहीं है। यदि आप ब्रेस्ट गांठ पाते हैं, तो घबराइए नहीं, अधिकांश ब्रेस्ट गांठ कैंसर नहीं होता है। हालांकि ब्रेस्ट पर किसी भी तरह की गांठ नजर आने पर या किसी भी प्रकार का संकेत या लक्षण है जिसे लेकर आप परेशान हो रहे हैं तो तुरंत जांच के लिए अपने डॉक्टर के पास जाएं और उन्हें सम्बंधित लक्षण के बारे में जानकारी दें।
भारतीय महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत तेजी से बढ़ रही है। माना जा रहा है कि 2025 तक हमारे देश में ब्रेस्ट कैंसर के 16 लाख मामले होंगे, इसमें ज्यादातर मामले 30 से 40 साल की महिलाओं के ज्यादा प्रभावित होने की आशंका है। क्योंकि अभी तक की स्टडीज में इसी आयु वर्ग की महिलाएं ज्यादा प्रभवित पायी गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो