scriptBreast massage prevents from cancer to lymphedema and stress | ब्रेस्ट मसाज के फायदे शायद ही जानती होंगी आप, तनाव से लेकर गंभीर बीमारियों तक में है फायदेमंद | Patrika News

ब्रेस्ट मसाज के फायदे शायद ही जानती होंगी आप, तनाव से लेकर गंभीर बीमारियों तक में है फायदेमंद

Benefits Of Breast Massage- ब्रेस्ट मसाज एक नहीं कई, बीमारियों से बचने का तरीका है, लेकिन इसके बारे में शायद ही कोई जानता है। ब्रेस्ट के रेगुलर मसाज से तनाव से लेकर कई गंभीर बीमारियां तक दूर होती हैं। तो चलिए आज इसके फायदे और तरीके बताएं।

Published: March 05, 2022 09:58:30 am

किसी भी तरह के मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे शरीर में नई ताजगी और उर्जा का अहसास होता है, लेकिन ब्रेस्ट मसाज करने से महिलाओं एक नहीं कई तरह के फायदे होते हैं। सुनने में यह बहुत अजीब है, लेकिन जब इसके फायदे आप जानेंगी तो आप इसकी मसाज करने से खुद को कभी नहीं रोक पाएंगी।
ब्रेस्ट मसाज महिलाओं के लिए उतना ही जरूरी है, जितना की एक शिशु के लिए मालिश होती है। ये मसाज मासपेशियों की मजबूती से लेकर कई तरह के गंभीर रोगों से बचाने में बहुत कारगर होती हैं। स्तनपान कराने वाली महिलाओं से लेकर मां बन चुकी और 40 के बाद की महिलाओं के लिए भी ये मसाज बहुत फायदेमंद होता है। तो चलिए जानें की ब्रेस्ट मसाज के क्या-क्या फायदे हैं

benefits_of_breast_massage.png
तनाव से लेकर गंभीर बीमारियों तक में है फायदेमंद ब्रेस्ट मसाज
1.तनाव मुक्ति में कारगर
ब्रेस्ट मसाज न केवल एक प्लेजर देता है, बल्कि तमाम तरह के तनाव से भी आपको मुक्त करता है। ब्रेस्ट मसाज से मन में चल रहे असिमित विचार या तनाव शांत हो जाते हैं। यदि मजाज नियमित रूप से की जाए तो तनाव-चिंता सब दूर रहती है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से दिमाग को भी अच्छी तरंगे मिलती हैं, इससे गुड हार्मोंस जैसे डोपमैन रिलीज होता हैं।
2. कैंसर का समय रहते चलता है पता
नियमित रूप से ब्रेस्ट मसाज करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि छोटी सी गांठ भी अगर ब्रेस्ट में हो तो इसका पता चल जाता है। कैंसर होने पर ब्रेस्ट पर गांठ बन जाता है और मलिश के दौरान इसे पकड़ना आसान होता है, क्योंकि ये दर्द रहित गांठ बिना छूए पता करना मुश्किल होता है।
3. लिम्फेडेमा का जोखिम होगा कम
ब्रेस्ट मसाज से शरीर में लसिका तंत्र एक्टिव हो जाता है। इससे शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकलने लगते हैं। मसाज से शरीर में नई उर्जा का संचार होता है।
4. ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है
मसाज करने से ब्रेस्ट के आसपास जब ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है तो मिल्क का फॉर्मेशन में ज्यादा होने लगता है। वहीं, अगर ब्रेस्ट सेंसेटिव हो या निपल छोटे हों तो वह मालिश से सही हो जाते हैं। मसाज की गर्माहट से आसपास के ऊतकों ढीले होते हैं इससे सेंसिटिविटी दूर होती है।
_breast_massage.jpg5. ब्रेस्ट साइज और कसावट बढ़ती है
अगर आपके ब्रेस्ट का साइज छोटा है या ढीले हो रहे हैं तो मसाज इसमें बड़ा रोल निभाता है। ब्रेस्ट की मांसपेशियां विकसित होती हैं और उनमें कसावट भी आती है।
6. मांसपेशियों के तनाव से राहत
कई बार ब्रेस्ट में की मासंपेशियों में तनाव होता है। इससे कंधे और पीठ में भी दर्द पैदा होता है। अगर नियमित मसाज की जाए तो मासपेशियों के तनाव से राहत मिलेगी।
ब्रेस्ट मसाज कैसे करें
ब्रेस्ट को हमेशा सर्कुलर मोशन और स्मूद स्ट्रोक के साथ मसाज करना चाहिए। दोनों हाथों से ऊपर की ओर घुमाते हुए मसाज करना चाहिए। कोशिश करें की नहाने के बाद एक किसी भी तेल से ब्रेस्ट की मालिश करें। सर्कुलर मोशन को 20-30 बार अपवर्ड और डाउनवर्ड डायरेक्शन में करें।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...दिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रियाGST पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जीएसटी काउंसिल की सिफारिश मानने के लिए बाध्य नहीं सरकारेंIPL 2022 RCB vs GT live Updates: पावर प्ले में गुजरात 2 विकेट के नुकसान पर 38 रनों पर6 साल की बच्ची बनी AIIMS की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर; 5 लोगों को दिया नया जीवनGyanvapi Masjid-Shringar Gauri Case: सुप्रीम कोर्ट में 20 मई और वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई को होगी सुनवाईपंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.