scriptCalcium Rich Foods And Side Effects of Eating Too Much Calcium | Health Tips: इन पदार्थों से करें शरीर में कैल्शियम की पूर्ति, लेकिन अधिक सेवन से हो सकते हैं ये नुकसान | Patrika News

Health Tips: इन पदार्थों से करें शरीर में कैल्शियम की पूर्ति, लेकिन अधिक सेवन से हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips: शरीर में सभी पोषक तत्वों में संतुलन बने रहना बेहद आवश्यक है। इसलिए यदि शरीर में कैल्शियम ज्यादा हो जाए, तो इससे आवश्यक खनिजों जैसे जिंक तथा आयरन की कमी हो सकती है।

नई दिल्ली

Updated: November 29, 2021 10:17:40 pm

नई दिल्ली। Health Tips: अन्य पोषक तत्वों की तरह कैल्शियम भी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियों, घुटनों तथा जोड़ों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। वहीं कैल्शियम की पूर्ति से सही रक्त संचालन, खून के थक्के जमने से रोकने में, मांसपेशियों को तंदुरुस्त रखने, ह्रदय गति को सामान्य रखने में तथा वजन नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है। तो आइए जानते हैं किन पदार्थों के सेवन से शरीर में कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती है...

calcium-rich-foods.png
Calcium Rich Foods And Side Effects of Eating Too Much Calcium

• हरी सब्जियां
कैल्शियम रिच फूड्स की सूची में हरी सब्जियों का नाम ना आए, ऐसा हो नहीं सकता। हरी सब्जियों जैसे मेथी, पालक, पुदीना आदि आदि में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है। इसके अलावा इनमें आयरन तथा विटामिन के भी पाया जाता है। जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

methi.jpg

• टोफू
पनीर की तरह दिखने वाले इस खाद्य पदार्थ के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है। आपको बता दें कि टोफू पनीर को सोयाबीन के दूध से तैयार किया जाता है।

tofu_1.jpeg

• सूखे मेवे
सूखे मेवों का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ढेरों पोषक तत्वों के साथ ही ड्राई फ्रूट्स में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए आप सुबह-शाम हेल्दी स्नैक्स के तौर पर सूखे मेवों का सेवन कर सकते हैं।

dry_fruits.jpg

• दही
कैलशियम रिच फूड में दही को भी शामिल किया जाता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है। कैल्शियम के अलावा दही में सेहत के लिए जरूरी प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन डी और आयोडीन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

curd.jpg

• संतरा
संतरे को विटामिन-सी का एक बेहतरीन स्रोत माना गया है। साथ ही साथ संतरे को कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इसलिए कैल्शियम युक्त संतरे को अपने आहार में शामिल करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत की जा सकती है।

oranges.jpg

हालांकि, स्वस्थ शरीर के लिए कैल्शियम की पूर्ति आवश्यक है, परंतु इसके अधिक सेवन से आपको निम्न नुकसान हो सकते हैं...

आपको बता दें कि कैल्शियम युक्त पदार्थों के अधिक सेवन से शरीर में पथरी होने की संभावना बढ़ सकती है। साथ ही शरीर में कैल्शियम की अधिकता हो जाए तो आपको हृदय रोगों का भी सामना करना पड़ सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि पथरी की समस्या से ग्रस्त व्यक्ति कैल्शियम युक्त पदार्थों का बहुत संभलकर सेवन करें, क्योंकि इसकी अधिकता से उन्हें काफी दर्दनाक स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त थायराइड की दवा लेने वाले लोगों को भी कम मात्रा में ही कैल्शियम का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसके अधिक सेवन से थायराइड की दवा का प्रभाव कम हो सकता है।

शरीर में सभी पोषक तत्वों में संतुलन बने रहना बेहद आवश्यक है। इसलिए यदि शरीर में कैल्शियम ज्यादा हो जाए, तो इससे आवश्यक खनिजों जैसे जिंक तथा आयरन की कमी हो सकती है। यही नहीं, कैल्शियम युक्त पदार्थों के अधिक सेवन से कब्ज, गैस तथा अन्य पेट संबंधी विकार झेलने पड़ सकते हैं।

stomach-pain-gastric.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.