scriptकाजू हार्ट के लिए होता है फायदेमंद, कोलेस्ट्रोल भी करता कंट्रोल | Cashew is beneficial for heart, cholesterol also controls | Patrika News

काजू हार्ट के लिए होता है फायदेमंद, कोलेस्ट्रोल भी करता कंट्रोल

locationमुंबईPublished: May 11, 2021 03:52:16 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

काजू हार्ट के लिए होता है फायदेमंद, कोलेस्ट्रोल भी करता कंट्रोल

काजू हार्ट के लिए होता है फायदेमंद, कोलेस्ट्रोल भी करता कंट्रोल

काजू हार्ट के लिए होता है फायदेमंद, कोलेस्ट्रोल भी करता कंट्रोल

वैसे तो काजू ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसका इस्तेमाल सभी लोग करते हैं। लेकिन कई लोगों को इसके फायदों के बारे में नहीं पता है। जिस काजू को आप शौक से खाते हैं। उसमें क्या-क्या गुण होते हैं और वह शरीर के लिए क्या-क्या फायदा करता है। इस बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं
आपको बता दें कि काजू ऐसा ड्राई फ्रूट है। जिसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी शौक से खाते हैं। क्योंकि यह एक वर्सटाइल इनग्रेडिएंट है। जिसका उपयोग मीठे व्यंजनों में भी किया जाता है और इसे कच्चा भी खाते हैं। काजू में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, जिंक, प्रोटीन, फास्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट आदि कई तत्व होते हैं। इस कारण यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसमें शक्कर भी काफी कम होती है। इसलिए यह सभी लोग खाना पसंद करते हैं। काजू मस्तिष्क से लेकर हार्ट तक सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
आपको बता दें कि काजू में स्टीयरिक एसिड होता है। जो आपके ब्लड कोलोस्ट्रोल को कंट्रोल करने का काम करता है। कोलेस्ट्रोल के कारण कई प्रकार की समस्याएं खड़ी हो जाती है। इसलिए इसे कंट्रोल करना जरूरी होता है। इसलिए काजू जरूर खाना चाहिए।
काजू में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है। जो हार्ट के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इसमें anti-inflammatory प्रॉपर्टीज होती है। इसमें फाइबर, खनिज, विटामिन आदि भी रहते हैं। जो हृदय रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। क्योंकि यह हार्ट से संबंधित बीमारियों को दूर करते हैं।
काजू में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को सुधारता है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। क्योंकि यह एक्स्ट्रा फेट को कम करता है। इसलिए काजू का सेवन मोटापे को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। यह फेट को बढ़ने नहीं देता है।
आंखों के लिए भी काजू बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें ल्युटिन और जेकसेन्थिन नामक तत्व होते हैं। जो आंखों के रेटिना की रक्षा करता है। यह आंखों के स्वास्थ्य में वृद्धि करता है और हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से आंखों की रक्षा करता है।इसलिए काजू खाने से आंखों के स्वास्थ्य में भी लाभ मिलता है।
यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं है। अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी या कोई समस्या है। तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो