script

Grey Hair Cause : समय से पहले क्यों सफ़ेद हो जाते हैं आपके बाल जाने इसके कारण को

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2021 09:46:09 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

आज कल की भागती दौड़ती लाइफ स्टाइल में युवाओं के बाद जल्द सफेद होने लगे हैं आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

gray_hair_problem

समय से पहले क्यों सफ़ेद हो जाते हैं आपके बाल जाने इसके कारण को

नई दिल्ली। सफेद बाल आपको कभी भी लोगों के सामने बुरा फील करा सकते हैं। उम्र से पहले बाल का सफेद होना किसी को अच्छा नहीं लगता। आइए जानते हैं इनके कारण को। बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना स्वाभाविक है, लेकिन जब आपके बाल अपने शुरुआती 30 और कभी-कभी 20 के दशक सफेद होने लगते हैं, तो यह बिल्कुल निराशाजनक होता है। भूरे और सफेद दोनों बाल आपके बालों के रंगद्रव्य को खोने का परिणाम हैं। बालों को हमारी डाइट के साथ-साथ लाइफस्टाइल भी प्रभावित करती है।बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यहां ऐसे ही कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है जो आपको सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही यहां बालों के सफेद होने के कारणों के बारे में भी बताया गया है।
मेलेनिन की कमी
ज्यादातर मामलों में, मेलेनिन की कमी बालों के सफेद होने का प्रमुख कारण है। मेलेनिन का उत्पादन उचित पोषण और प्रोटीन की खुराक पर निर्भर करता है। इन पोषक तत्वों की कमी के कारण मेलेनिन स्वीकार्य स्तर से नीचे गिर जाता है।
विटामिन और खनिज की कमी
आयरन, विटामिन डी, फोलेट, विटामिन बी12 और सेलेनियम की कमी से भी बालों के रोम सफेद हो सकते हैं। बालों के समय से पहले सफेद होने वाले लोगों में बायोटिन के लो लेवल वाले विटामिन बी12 और फोलिक एसिड की कमी पाई गई।
हार्मोन
शोध बताते हैं कि हार्मोन में असंतुलन बालों के समय से पहले सफेद होने को ट्रिगर या बढ़ा सकता है। अगर आपके बाल अधिक सफेद हो रहे हैं और सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास हार्मोनल असंतुलन
है, तो कृपया डॉक्टर से परामर्श लें।

ट्रेंडिंग वीडियो