12 जून 2026,

शुक्रवार

Patrika Logo
home_icon

मेरी खबर

video_icon

शॉर्ट्स

epaper_icon

ई-पेपर

दिन में पांच या अधिक फल-सब्जी खाने वाले बच्चे ज्यादा सेहतमंद

Health Tips: पौष्टिक आहार के लिए बच्चों की थाली में फल और सब्जियों को विशेष रूप से शामिल करना चाहिए। बच्चों की बात करें, तो फल-सब्जियां शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

less than 1 minute read
Google source verification

image

Deovrat Singh

Oct 20, 2021

health tips

Health Tips: पौष्टिक आहार के लिए बच्चों की थाली में फल और सब्जियों को विशेष रूप से शामिल करना चाहिए। बच्चों की बात करें, तो फल-सब्जियां शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यह बात हाल ही हुए एक शोध में भी सामने आई है। ईस्ट एंजेला विश्वविद्यालय के शोध से सामने आया कि जो बच्चे पोषणयुक्त ब्रेकफास्ट और अधिक सब्जियों व फलों का सेवन करते हैं, उनकी मानसिक सेहत अच्छी होती है। अध्ययन के लिए पोषण विशेषज्ञों ने 50 स्कूलों में 9 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों को शामिल किया।

स्नैक्स खाने वालों का स्कोर कम
शोध की प्रमुख प्रोफेसर आइल्सा वेल्च ने कहा कि शुरुआती उम्र में मानसिक स्वास्थ्य का विकास महत्त्वपूर्ण होता है। जो बच्चे ब्रेकफास्ट में पारंपरिक आहार लेते हैं, उनका मानसिक स्वास्थ्य एक बार स्नैक्स या सॉफ्ट ड्रिंक लेने वाले बच्चों की तुलना में बेहतर होता है। शोध से सामने आया कि जो बच्चे एक दिन में पांच या उससे अधिक फल और सब्जियां खाते हैं, उनके मानसिक स्वास्थ्य का स्कोर सबसे ज्यादा था। शोधकत्र्ताओं ने चेतावनी दी है कि खराब आहार संभावित रूप से विद्यार्थियों की मानसिक सेहत के लिए उतना ही हानिकारक है, जितना उनका नियमित बहस देखना।