scriptcinnamon is helpful in controlling in blood sugar | औषिधीय गुणों से भरपूर होता है दालचीनी का सेवन,आज ही करें इसे अपनी डाइट में शामिल | Patrika News

औषिधीय गुणों से भरपूर होता है दालचीनी का सेवन,आज ही करें इसे अपनी डाइट में शामिल

दालचीनी की बात करें तो ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ये कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करती है। इसलिए दालचीनी को आपको अपने रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

 

नई दिल्ली

Published: November 08, 2021 12:05:52 pm

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि डायबिटीज जैसी बीमारी का होना एक आम बात है। बच्चों से लेकर बड़े आजकल कोई भी इस बीमारी के चपेट में आ सकता है। हाई ब्लड शुगर होने से शरीर में बहुत सी समस्याएं आती हैं वहीं आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने से लेकर किडनी खराब हो जाने तक की गंभीर समस्या आ सकती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए लोग अनेकों उपाय अपनाते हैं। दवाइयों का सहारा लेना, डाइट कंट्रोल करना आदि। वहीं इन्हीं परहेजों के साथ यदि आप दालचीनी का सेवन करते हैं तो ये आपको अनेकों फायदा पंहुचा सकता है।
इसलिए दालचीनी का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।
औषिधीय गुणों से भरपूर होता है दालचीनी का सेवन,आज ही करें इसे अपनी डाइट में शामिल
cinnamon is helpful in controlling in blood sugar
औषिधीय गुणों से भरपूर होता है दालचीनी का सेवन,आज ही करें इसे अपनी डाइट में शामिलसबसे पहले तो जानिए दालचीनी का सेवन क्यों होता है लाभदायक
दालचीनी अनेकों औषिधीय गुणों से भरपूर होती है इसलिए ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है। दालचीनी में सीलोन नामक तत्त्व पाया जाता है जो बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए दालचीनी को बहुत पहले से ही खाने में मसाले के तौर पर प्रयोग किया जाता है। ये खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ाने का काम करता है। दालचीनी के रोजाना सेवन यदि आप करते हैं तो इससे शरीर के टॉक्सिन्स बाहर हो जाते हैं वहीं ये ज्यादा मात्रा में बॉडी में शुगर को भी एकत्रित नहीं होने देता है। दालचीनी के सेवन से होने वाले और फायदों कि बात करें तो गर्म पानी के साथ ये और लाभदायक साबित हो सकता है। ये शरीर से अधिक जमी हुई चर्बी को बाहर निकालने में मददगार होती है। वहीं ये शरीर में जमी हुई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में लाभदायक होता है।और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

यह भी पढ़ें: आप भी जानिए दालचीनी के सेवन से सिर दर्द से लेकर वेट कंट्रोल तक में होता है फायदेमंद

अब जानिए कि कैसे करें दालचीनी का सेवन आप कैसे कर सकते हैं-
  • सबसे पहले तो आप एक पैन लें और उसमें कम से कम एक कप पानी डालें और पानी को अच्छे से गर्म करें। और फायदे के लिए आप इसमें अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े और दालचीनी का टुकड़ा डालकर पानी को उबाल लें। जब से गर्म हो जाए तो इसमें ग्रीन टी को डालें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें। इसके बाद गैस को बंद करें और इसे कप में डालके सेवन करें। अधिक फायदे के लिए इसमें नींबू के रस को भी मिला सकते हैं।
  • एक गिलास पानी में लगभग आप 2 इंच दालचीनी के छाल को भिगोएं, इसे रातभर ऐसे ही छोड़ दें, इसके बाद सुबह उठने के बाद खाली पेट ही सेवन करें।
  • दालचीनी को अच्छे से पीस लें और इसका पाउडर बनाएं इसके बाद इसे गर्म पानी के साथ पियें। रोजाना सुबह -सुबह आधा चम्मच पाउडर के साथ गर्म पानी का सेवन करें आपको लाभ मिलेगा।
  • खाना बनांते हुए भी आप दालचीनी के पाउडर का सेवन कर सकते हैं इसे अपने दाल या सब्जी में इसके मसाले को मिला के सेवन कर सकते हैं। ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।
  • दालचीनी के पाउडर का सेवन आप अनेकों और तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि इसे आप इच्छा अनुसार फ्रूट चाट, नमकीन दलिया, दही, सलाद आदि चीजों में मिला के कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.