scriptCorona Vs Zika virus: how to spreads, infects and symptoms | Corona Vs Zika virus: जानें कैसे फैलता है जीका वायरस, क्‍या हैं इसके लक्षण और बचाव | Patrika News

Corona Vs Zika virus: जानें कैसे फैलता है जीका वायरस, क्‍या हैं इसके लक्षण और बचाव

Causes and Risk Factors of Zika Virus: कोरोना वायरस का म्यूटेशन अब एक्सई के रूप में सामने आया है और चौथी लहर का डर बैठ गया है, वहीं इस डर में जीका वायरस की भी एंट्री हो गई है।

Published: April 14, 2022 08:47:49 am

जीका वायरस मच्छरों से होने वाली बीमारी है। ये एडीज मच्छर के काटने से। ये वही प्रजाति है, जो चिकनगुनिया और डेंगू फैलाती है। तो चलिए जानें कि जीका वायरस क्या है, कैसे ये फैलता है और किन लोगों में खतरा ज्यादा होता है। साथ ही इसके लक्षण और बचाव के बारे में भी जानें।
corona_vs_zika_virus_how_to_spreads-infects_and_symptoms.png
जानें कैसे फैलता है जीका वायरस, किन लोगों को करता है संक्रमित; क्‍या हैं लक्षण
कोरोना के साथ अब लोगों को जीका वायरस से भी जूझना होगा। जीका वायरस ने धीरे-धीरे लोगों को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। तो चलिए जानें कि मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों के उलट ये बीमारी क्या है और दिन के समय इससे इफेक्टेड होने का खतरा क्यों ज्यादा होता है।
एडीज प्रजाति से होता है जीका वायरस का खतरा- Aedes species are at risk of Zika virus
एडीज की कई प्रजातियां जीका संचारित कर सकती हैं। इनमें से मुख्य है एडीज एल्बोपिक्ट्स और एडीज इजिप्टी जिसे येलो फीवर मॉस्किटो के रूप में जाना जाता है। तो आइए जानते हैं जीका वायरस से जुड़ी और भी जरूरी जानकारी।
जीका वायरस के लक्षण- symptoms of Zika virus
इसके लक्षण कई बार स्पष्ट रूप से सामने नहीं आते, लेकिन शुरुआती कुछ संकेत शरीर में देखकर इसके होने का अंदाजा लग सकता है। तेज बुखर, रेशेज, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और उल्टी जैसे लक्षण जीका वायरस में नजर आते हैं। जीका वायरस का संक्रमण काफी गंभीर होता है। यदि गर्भवती महिला इस वायरस से संक्रमित हो जाए, तो अजन्मे बच्चे में मास्तिष्क दोष पैदा हो सकते हैं। इसे माइक्रोसेफेली के रूप में जाना जाता है। इसमें नवजात शिशु का मास्तिष्क और सिर सामान्य से आकार में छोटा हो जाता है।
गुइलेन बैरे सिंड्रोम का खतरा- risk of Guillain Barre syndrome
जीका वायरस के संक्रमण के बाद लोगों में गुइलेन बैरे सिंड्रोम एक गंभीर ऑटोइम्यून डिसऑर्डर होने का भी खतरा रहता है। इस बीमारी में सेंट्रल नवर्स सिस्टम प्रभावित होता है।
जीका वायरस के कारण और जोखिम कारक- Causes and Risk Factors of Zika Virus
जीका मच्छरों से से दूसरे में फैलता है। गर्भवती महिला से उसके भ्रूण तक, यौन संपर्क के जरिए और ब्लड ट्रांसफ्यूजन के जरिए भी यह फैल सकता है। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC ) के अनुसार किसी व्यक्ति को वायरस होने के बाद वह भविष्य में इससे सुरक्षित रह सकता है।
जीका वायरस का उपचार-Treatment of Zika Virus
जीका के लक्षण काफी हद तक फ्लू से मिलते -जुलते हैं। कई रेपिड डिटेक्शन टेस्ट से इस वायरस का पता चलता है। फिलहाल जीका का कोई इलाज नहीं है। लेकिन इसके लक्षण दिखने वाले व्यक्ति को आराम और निर्जलीकरण को रोकने के लिए तरल पदार्थ अधिक से अधिक लेने और आराम करने की सलाह दी जाती है। दर्द और बुखार से छुटकारा पाने के लिए पेन किलर्स दिया जाता है।
जीका वायरस से बचाव- Prevention of Zika Virus
इंसेक्ट रिपेलेंट का यूज करें।
फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें।
विंडों और डोर स्क्रीन का इस्तेमाल करें।
बिस्तर में मच्छरदानी लगाएं।

वायरस फैलाने से कैसे बचें- How to Avoid Spreading the Virus
  • जीका से संक्रमित व्यक्ति को लक्षण दिखने के बाद 3 सप्ताह तक मच्छर के काटने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। क्योंकि यह मच्छर बहुत जल्दी दूसरे व्यक्ति तक वायरस पहुंचा सकता है।
  • असुरक्षित यौन संबंध से बचने के लिए भी व्यक्ति को सावधान रहना चाहिए। संक्रमित के साथ सेक्स करने के दौरान कम से कम 6 महीने तक कंडोम का उपयोग करना चाहिए।
  • गर्भवती महिला गर्भस्थ शिशु को माइक्रोसेफेली के साथ पैदा कर के उसे जीका वायरस के जोखिम से बचा सकती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

पेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलानArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरपैंगोंग झील पर जारी गतिरोध के बीच रेलवे ने सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट क्यों दिया?Rajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.