कोविड-19: फेस मास्क से त्वचा को होने वाली परेशानियों से ऐसे बचाएं

चिकित्सकों का कहना है कि हमें ऐसा फेस मास्क उपयोग में लेना चाहिए जो आरामदायक हो और जिसमें सांस लेे में कोई तकलीफ न हो। इसलिए सूती कपड़े से बना तीन लेयर का फेस मास्क सबसे अच्छा है। इतना ही नहीं मास्क, नाकसे लेकर गले के निचले हिस्से और आंखों के नीचे तक चेहरे को कवर करे। न तो यह बहुत डीला हो न ही बहुत ज्यादा टाइट।

By: Mohmad Imran

Published: 20 Aug 2020, 04:53 PM IST

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित दुनिया भर के चिकित्सक सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के साथ ही फेस मास्क (Face Mask) पहनने का भी सुझाव दे रहे हैं। लेकिन लगातार और बहुत देर तक चेहरे पर मास्क पहनने से अब स्किन संबंधी परेशानियां भी उभर रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) जैसे स्वास्थ्य संगठन भी सार्वजनिक स्थान पर कपड़े का मास्क पहनने की सलाह देते हैं। हालांकि यह कोरोनावायरस को रोकने और इसके प्रसार पर अंकुश लगाने में मदद करता है, लेकिन मास्क पहनना त्वचा की सेहत के लिए भी चुनौतियों भरा है। त्वचा में जलन महसूस होना, चकत्ते और मुंहासे कुछ ऐसी परेशानियां हैं जो नियमित रूप से फेस मास्क पहनने से हो सकती हैं। त्वचा संबंधी इन मुद्दों और उनसे प्रभावी तरीके से निपटने के तरीके हम बता रहे हैं।

कोविड-19: फेस मास्क से त्वचा को होने वाली परेशानियों से ऐसे बचाएं

01. त्वचा की जलन रोकने के लिए
सबसे पहले, ऐसे मास्क का ही उपयोग करें जो पूरी तरह से आरामदायक और सांस लेने में सुविधाजनक हों। सूती कपड़े से बना मास्क सबसे अच्छे होते हैंइसलिए तीन लेयर वाले कॉटन फैब्रिक वाले मास्क ही पहनें। यह आपकी नाक और मुंह को अच्छी तरह से कवर करना चाहिए। यह न तो बहुत तंग होना चाहिए और न ही बहुत ढीला होना चाहिए। ऐसा करने से मास्क पहनते समय त्वचा की जलन और अत्यधिक पसीने को रोकने में मदद मिल सकती है।

कोविड-19: फेस मास्क से त्वचा को होने वाली परेशानियों से ऐसे बचाएं

02. कील-मुहासों से ऐसे करें बचाव
त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि जितनी बार संभव हो सके अपने चेहरे को अच्छे फेस वॉश या साबुन से धोएं। धोने से मुंहासों को रोकने में मदद मिल सकती है। अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो अपने साथ कुछ अतिरिक्त मास्क ले जाएं। मास्क के नीचे पसीना मुंहासे के ब्रेकआउट में योगदान कर सकता है। एक सैलिसिलिक एसिड फेस वाश का उपयोग करें। यह आपके छिद्रों को बाधित करने और पिंपल्स को कम करने में मदद कर सकता है। मेकअप का उपयोग करने से बचें। इसे हल्का और आसान रखें और त्वचा पर किसी भी प्रकार की बाधा से बचें।

कोविड-19: फेस मास्क से त्वचा को होने वाली परेशानियों से ऐसे बचाएं

03. धूल और गंदगी को एकत्र होने से ऐसे रोकें
लगातार मास्क के उपयोग से हवा में मौजूद धूल-मिट्टी के कण सांस लेने पर मास्क की बाहरी सतह पर अटक या चिपक जाते हैं। इसलिए, अपने हाथों के साथ, मास्क उतारने के बाद अपने चेहरे के साथ इसे भी धो लें। यह पसीने और गंदगी को साफ करने में मदद करेगा जो आपकी त्वचा पर जमा हो सकता है और त्वचाके रोम छिद्रों भरकर पसीने के शरीर से बाहर न निकलने देना का कारण बन सकता है जो अंतत: कील-मुहासों का करण बनता है।

कोविड-19: फेस मास्क से त्वचा को होने वाली परेशानियों से ऐसे बचाएं

04. मास्क उतारते समय ये सावधानी बरतें
कुछ लोगों को अभी भी पूरा दिन या बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करना पहाड़ चढऩे जैसा लगता है। अगर आप लगातार अपने मास्क को उतारते और पहनते रहते हैं या उसे बार-बार हाथ लगाते हैं तो कोशिश कीजिए कि मास्क को कभी अंदरूनी साइड को बाहर कर पहनने की भूल न करें। इससे संक्रमण लगने का डर कई बढ़ता ही है बल्कि आपको स्किन एलर्जी और अन्य रेशानियां भी हो सकती हैं।

कोविड-19: फेस मास्क से त्वचा को होने वाली परेशानियों से ऐसे बचाएं
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned