scriptCoronavirus: कोरोना से बचाव के लिए तुलसी के पत्तों का इस तरह करें सेवन | coronavirus uses of tulsi for immunity boosting | Patrika News

Coronavirus: कोरोना से बचाव के लिए तुलसी के पत्तों का इस तरह करें सेवन

Published: Mar 25, 2020 06:26:06 pm

Submitted by:

Naveen

कोरोना ( Coronavirus ) से बचान के लिए तुलसी के पत्तों का सेवन भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बता दें कि तुलसी की पत्तियां प्राकृतिक तौर पर सबसे बढ़िया एंटीबॉयोटिक होती हैं। यह किसी भी वायरस और फ्लू के लिए घरेलू इलाज है। इसका सर्दी—जुकाम और बुखार आने पर काढ़ा बनाकर दिया जाता है। तुलसी की पत्तियों का सेवन इम्‍यून‍िटी बढ़ाने में मदद करता है।

tulsi

कोरोना ( coronavirus ) से बचान के लिए तुलसी के पत्तों का सेवन भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बता दें कि तुलसी की पत्तियां प्राकृतिक तौर पर सबसे बढ़िया एंटीबॉयोटिक होती हैं। यह किसी भी वायरस और फ्लू के लिए घरेलू इलाज है। इसका सर्दी—जुकाम और बुखार आने पर काढ़ा बनाकर दिया जाता है। तुलसी की पत्तियों का सेवन इम्‍यून‍िटी बढ़ाने में मदद करता है।

रोज चबाए तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्तों को सुबह—सुबह खाली पेट रोज चबाने से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है और तनाव को भी रोकता है। तुलसी के पत्तों में एंटी-स्ट्रेस एजेंट होता है। यह रक्त को शुद्ध करता है।

तुलसी की चाय
अगर आपको पत्ते नहीं खाना तो आप इसकी चाय बनाकर भी पी सकते है। आपको बात दें कि तुलसी के पत्ते, गुड़, नींबू और पानी से मिलकर बनने वाली चाय सेहत के लिए बहुत गुणकारी होती है। इसे पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपको मौसमी बुखार और फ्लू से दूर रखते हैं।

तुलसी का पानी
चाय की तरह तुलसी का पानी भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। तुलसी के पत्तों, अदरक, काली मिर्च, दालचीनी और इलायची के मिश्रण को उबाल कर पीने से डेंगू और मलेरिया जैसे बुखार से ठीक होने में मदद मिलती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो