scriptcovid 19 fever home remedies get rid of virus infection at home | Corona care tips for children: कोरोना वायरस का आम लक्षण है बुखार, बचाव के ये उपाय हर संक्रमण से करेंगे मुकाबला | Patrika News

Corona care tips for children: कोरोना वायरस का आम लक्षण है बुखार, बचाव के ये उपाय हर संक्रमण से करेंगे मुकाबला

home remedies for covid 19 fever : कोरोना का खतरा बढ़ रहा है, ऐसे में अगर आपको या बच्चे को फीवर या गले में दिक्कत महसूस हो तो तुंरत प्रिकॉशनरी कुछ उपाय करें।

Published: April 19, 2022 02:04:46 pm

कोरोना के नए स्ट्रेन एक्सई के मामले बढ़ रहे है। बच्चों पर खतरा ज्यादा है। गर्मी में बीमारियों का खतरा काफी रहता है, ऐसे में कोरोना के लक्षण भी इसी बीमारी से मैच कर रहे हैं। ऐसे में शुरुआती लक्षण कोरोना के पहचान पाना आसान नहीं, लेकिन बुखार या गले में खराश या परेशानी होते ही अगर कुछ उपाय शुरू कर दिए जांए तो ये कोरोना ही नहीं, किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में कारगर होंगे।
covid_19_fever_home_remedies_get_rid_of_virus_infection_at_home.jpg
get rid of virus infection at home

कोरोना-एक्सई वेरिएंट के लक्षण- Symptoms of Corona-XE Variant

कोरोना के एक्सई वेरिएंट के लक्षण में सबसे पहले बुखार ही आता है, इसके बाद नाक बहने, छींकने और गले में खराश, थकान, सिरदर्द और बदन दर्द जैसे लक्षण होते हैं। आमतौर पर रोगी को बुखार और खांसी या गले में दिक्कत ज्यादा होती है। धीरे-धीरे दूसरे लक्षण आने लगते हैं। कोरोना होने पर मरीज को 100.4 ° F (38 ° C) या उससे अधिक बुखार हो सकता है।
संक्रामक बीमारियों में जरूर करें ये काम-Must do this work in infectious diseases

आईसोलेट करें

इन दिनों अगर बुखार भी हो तो खुद को आइसोलेट कर लें। अगर बच्चे को फीवर है तो आप उसे भी आइसोलेट करें और उसके साथ बहुत ही सावधानी से रहें। मास्क लगाए रहें और खुद को बचा के रखें।
जितना हो सके आराम करें

कोई भी फिजिकल एक्टिविटी आपके शरीर का तापमान बढ़ा सकती है। इसलिए बुखार होने पर आराम करना जरूरी है। बुखार की दवा लें और आराम करें। नींद लेने से भी आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। यदि आपका बुखार तेज सिरदर्द, गर्दन में अकड़न, सांस लेने में तकलीफ भी है तो डॉक्टर से बात करें।
लिक्विड डाइट अधिक से अधिक लें
बुखार 102°F (38.9°C) या ज्यादा है तो लिक्विड डाइट की मात्रा बढ़ा दें। बुखार होने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है जीससे डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। कोरोना ही नहीं, किसी भी संक्रामक बीमारी में हमेशा खूब सारे तरल पदार्थ लें। इसके लिए आपको पानी, चाय, नारियल पानी और सूप आदि का सेवन करना चाहिए।
ठंडे पानी की सिकाई
कोल्ड कंप्रेस बुखार को कम करने का काम करेगा। मुलायम सूती कपड़े को बर्फ के पानी में भिगोकर मरीज के माथे पर रखें। शरीर के बाकी हिस्सों को ढक कर रखें। अगर बुखार 103 डिग्री से ऊपर है तो गर्म सिकाई करने से बचें। कई लोग गर्म सिकाई का भी इस्तेमाल करते हैं।
गुनगुने पानी से नहाएं
बुखार में नहाना भी फायदेमंद होता है। बस पानी गुनगुना होना चाहिए। गुनगुने पानी से नहाने से थकान, शरीर दर्द को भी आराम मिलता है।

नमक वाले गर्म पानी से गरारे करें
नमक वाले गर्म पानी से कुल्ला करने से गले की खराश को कम करने में मदद मिल सकती है। ये कोरोना का रामबाण उपचार होता है। साथ ही गले में जमा बैक्टीरिया भी निकल सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 1/4 छोटा चम्मच नमक और 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर कुल्ला करें। आप कुल्ला करने के लिए पानी में सेब का सिरका या शहद भी मिला सकते हैं।
भाप लेना शुरू कर दें
अगर आप जुकाम, जकड़न या गले में तकलीफ महसूस कर रहे तो आपको भाप जरूर लेना चाहिए। कोरोना संक्रमण में भी भाप लेने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से वायरस को निष्क्रिय करने में आसानी होती है।
संक्रमण से लड़ने वाले खाद्य पदार्थ खाएं

बुखार होने पर मुंह का स्वाद बिगड़ सकता है लेकिन आपको खाना-पीना नहीं छोड़ना चाहिए. इस दौरान आपको संक्रमण से लड़ने वाले कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए। आप अपने खाने में केला, चावल, विटामिन सी वाली चीजें जैसे ब्लूबेरी, गाजर (जिसमें बीटा-कैरोटीन होता है), काली मिर्च जो साइनस को खोल सकती है और फेफड़ों में बलगम को तोड़ने में मदद कर सकती है, क्रैनबेरी, ब्लैक एंड ग्रीन टी आदि शामिल करें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

UP Budget 2022 Live : सीएम ने कहा 25 करोड़ जनता का बजट, बिजली, सिलेंडर मुफ्त, किसानों के लिए कोषमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफरपाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात, लाखों समर्थकों संग डी-चौक पहुंचे इमरान खान, लोगों ने फूंका मेट्रो स्टेशन, राजधानी में सड़कों पर सेनाउद्धव के एक और मंत्री पर ED का शिकंजा, महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब के घर प्रवर्तन निदेशालय का छापाKashmir On Alert: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियाँ रद्दBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंगआज से लागू हुआ नया टैक्स रूल, 20 लाख से अधिक के लेन-देन के लिए पैन या आधार जरूरी, जानिए क्या है नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.