scriptगर्मी के मौसम में चेहरे की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, ऐसे करें उपयोग | Cucumber will remove facial problems in summer season, use this way | Patrika News

गर्मी के मौसम में चेहरे की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, ऐसे करें उपयोग

locationमुंबईPublished: Apr 21, 2021 08:28:02 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

गर्मी के मौसम में चेहरे की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, ऐसे करें उपयोग

गर्मी के मौसम में चेहरे की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, ऐसे करें उपयोग

गर्मी के मौसम में चेहरे की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, ऐसे करें उपयोग

गर्मी के मौसम में चेहरे पर कई प्रकार के प्रभाव पड़ते हैं। तेज धूप से जहां एक और त्वचा झुलस जाती है। वही पसीने से त्वचा चिपचिपी भी हो जाती है। ऐसे में आपको अपने चेहरे का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। हालांकि चेहरे को साफ और सुंदर बनाए रखने के लिए कई घरेलू उपाय हैं। लेकिन आज हम आपको खीरे से अपनी त्वचा का ध्यान रखने का तरीका बताएंगे।
गर्मी के मौसम में धूल, मिट्टी, प्रदूषण की वजह से आपकी त्वचा डैमेज हो जाती है। ऐसे में आपको उसका ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। गर्मी में त्वचा रूखी और बेजान भी हो जाती है। ऐसे में खीरा ककड़ी इन समस्याओं को दूर करने के लिए काफी मददगार हो सकती है।
आपको बता दें कि खीरा ककड़ी स्किन के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। क्योंकि इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। यह गर्मी से बचने और बॉडी को हाइड्रेट रखने में काफी मददगार होती है। इसलिए आप खीरे का कुछ इस तरह उपयोग करें।
अगर आपकी आंखों के नीचे चेहरे पर काले घेरे हो गए हैं। तो आप खीरा ककड़ी का उपयोग कर इसे दूर कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा पर नजर आने वाले साइड इफेक्ट को भी दूर करती है। इसके लिए आप खीरा ककड़ी को छीलकर काट लें और मिक्सी में ग्राइंड कर लें। अब इसमें आप आधा कप पानी और एक चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इसे आइसक्रीम ट्रे में डालकर इसकी बर्फ जमा लें और रोज सुबह उठने के बाद अपने चेहरे पर आइस क्यूब लगाएं। इससे आपकी आंखों और आसपास के क्षेत्र को राहत मिलेगी।
तेज धूप के कारण गर्मी में आपकी त्वचा झुलस जाती है। क्योंकि सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा को डैमेज कर देती है। ऐसे में खीरे से बना फेस पैक आपकी इन परेशानियों को दूर कर सकता है।
अगर आपकी त्वचा मुरझाई हुई है। तो आप खीरे का मास्क तैयार कर इसे लगा सकते हैं। इसके लिए आपको खीरे के पेस्ट में एक चम्मच दही और शहद मिलाना होगा और इसे फेस मास्क की तरह अपने चेहरे पर सप्ताह में करीब 2 बार लगाएं। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगा।
आप अपनी त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए बाजार के लोशन का इस्तेमाल करने की अपेक्षा खीरे से बने बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा में नमी के साथ चमक भी आएगी। खीरा आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो