scriptExpert interview: ब्रेन ट्यूमर हटाने में मददगार है ये सर्जरी | Cyber knife technology is helpful in removing brain tumor | Patrika News

Expert interview: ब्रेन ट्यूमर हटाने में मददगार है ये सर्जरी

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2019 02:25:22 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

खासकर दिमाग और स्पाइन के कैंसरग्रस्त व कैंसर Cancer रहित ट्यूमर Tumor के उपचार में यह तकनीक उपयोगी है।

क्या ब्रेन ट्यूमर Brain tumor के इलाज में साइबर नाइफ तकनीक कितनी कारगर है?
साइबर नाइफ रेडियो सर्जरी सिस्टम को सर्जरी के विकल्प के रूप में प्रयोग करते हैं। यह भारत में पिछले 3-4 वर्षों से प्रयोग की जा रही है। खासकर दिमाग और स्पाइन के अलावा यह प्रोस्टेट, फेफड़े, लिवर आदि के कैंसर युक्त व कैंसर रहित ट्यूमर के प्रबंधन में दूसरे इलाज के साथ भी अहम भूमिका निभाता है।
यह थैरेपी कैसे काम करती है?
आधारभूत रूप से साइबर नाइफ रेडिएशन सर्जरी विकसित, नॉन-इनवेसिव रेडिएशन थैरेपी टूल हैै। इसमें रेडिएशन की हाई डोज किरणें सीधे टयूमर पर दी जाती हैं। जिसके लिए इमेज गाइडेंस सिस्टम का भी प्रयोग होता है। इसमें कोई खतरा व दर्द नहीं होता।
इसकी सफलता दर क्या है?
इस थैरेपी की सफलता दर अधिक है। हालांकि, जिन ट्यूमर का आकार लगभग 2-2.5 से.मी. होता है, उनके लिए खासकर उपयुक्त है। ब्रेन ट्यूमर के कुछ दुर्लभ मामले जैसे जिनमें ट्यूमर को उनकी स्थिति के कारण सर्जरी से नहीं निकाल सकते या उन मरीजों के लिए, जिनकी खराब मेडिकल स्थिति के कारण ब्रेन कैंसर सर्जरी नहीं की जा सकती।
इस तकनीक के फायदे क्या हैं?
इसकी अगली जनरेशन-एम-6 देश में पहले प्रयोग की जाने वाली सर्जरी की तुलना में प्रभावी है। इसमें रेडिएशन की अधिकतम डोज को कई कोणों से सीधे ट्यूमर तक पहुंचाते हैं। ये कैंसर सेल्स को नष्ट कर ट्यूमर के विकास को नियंत्रित (ट्यूमर सिकुड़ जाता है) करती हैं। ये लक्षित कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती हैं।
डॉ. आदित्य गुप्ता, न्यूरो सर्जन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो