scriptहोंठ होते जा रहे हैं काले तो जान लें इसके पीछे की ये 5 बड़ी वजह | Dark lips are caused by side effects of smoking, dehydration and drugs | Patrika News

होंठ होते जा रहे हैं काले तो जान लें इसके पीछे की ये 5 बड़ी वजह

Published: Mar 12, 2022 04:41:45 pm

Submitted by:

Ritu Singh

Causes of dark lips-होंठ भी हमारी अंदरुनी सेहत के बारे में बताते हैं। अगर आपके गुलाबी होंठ काले पड़ने लगे तो इसके पीछे एक नहीं कई वजह जिम्मेदार होते हैं। कई बार ये हमारी गलत आदतों के कारण काले होने लगते हैं।

black_lips.jpg

होंठ होते जा रहे हैं काले तो जान ले इसके पीछे के ये बड़ी वजह

होंठ काले न देखने में अच्छे लगते हैं और न ही ये अच्छी सेहत का लक्षण हैं। अगर आपके होंठ दिन ब दिन काले हो रहे हैं तो आपको अपने खान-पान के साथ कुछ आदतों पर ध्यान देना होगा। होंठ का कालापन दूर करने के लिए सबसे पहले इसके पीछे के कारण काे जानना जरूरी है।
सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि आखिर होंठ काले कैसे हो जाते हैं, वही भी तब जब होंठ पहले ऐसे न रहे हों। कई बार जेनेटिक कारणों से भी होंठ काले होते हैं, लेकिन अगर आपके साथ ऐसा नहीं तो चलिए जानें कि होंठ काले होने के पीछे क्या-क्या कारण होते हैं और इसे कैसे
1 – डेड स्किन के कारण
होंठों पर अगर डेड स्किन की लेयर जमा होती रहती है तो इससे भी होंठ काले होने लगते हैं। होंठ को एक्सफोलिएट करना इसलिए जरूरी होता है।
2 – दवाओं के कारण
कुछ दवाएं जैसे पेनकिलर, एंटीबायोटिक ज्यादा लेने के कारण भी होंठ काले होने लगते हैं। दवाओं के साइड इफेक्ट के चलते ऐसा होता है।
3 – लिपस्टिक से एलर्जी
सस्ती या पुरानी लिपस्टिक लंबे समय तक यूज करने से भी होंठ काले होने लगते हैं। इनके अंदर मौजूद केमिकल होंठों को काला बनाते हैं। कई बार एलर्जी से होठों पर हाइपरपिगमेंटेशन पैदा होते हैं और होंठ काले हो जाते हैं।
4 – स्मोकिंग की आदत
स्मोकिंग की आदत आपके फेफड़ों को ही काला नहीं करती, बल्कि इसका इफेक्ट होंठ पर भी दिकता है। जरूरत से ज्यादा स्मोकिंग की आदत होंठ को हमेशा के लिए काला बना देती है।
5 – डिहाइड्रेशन
शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इसके कारण भी होठों के रंग में बदलाव आ सकता है। जब भी शरीर में डिहाइड्रेशन होगा होंठ काले, रुखे और फटे हुए नजर आने लगेंगे।
blackness_of_lips.jpg
काले होठों की समस्या से बचाव
1 – होंठों पर हर्बल मॉइश्चराइजर लगाएं। चाहें तो इसे बीवैक्स के साथ फूड कलर मिलाकर घर पर तैयार कर लें।

2 – स्मोकिंग की आदत से तौबा कर लें, क्योंकि इसे छोड़े बिना होंट का प्राकृतिक रंग नहीं आएगा।
3 – होंठो को चबाने या चाटने की आदत बंद कर दें।

4 – शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए।

5 – होंठों पर हमेशा अच्छी लिपस्टिक लगाएं और छह महीने से ज्यादा इसे यूज न करें।
6 – होंठ पर गुलाब की पंखुड़ियों को रगड़े। गुलाब की पंखुड़ियों को ग्लिसरीन में मिला लें और इसे तब लगाएं।

7- रात में हमेशा होंठ से लिपस्टिक हटा दें। सोते समय इस पर आप नारियल के तेल की मालिश करें।
remedies_to_remove_blackness_of_lips.jpg
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो