scriptDiabetes Blood Sugar Control Green Drink Tips and Tricks | शुगर नहीं हो रही कंट्रोल? तो 5 रुपये की ये ग्रीन ड्रिंक खाली पेट पीने की डाल लें आदत, तुरंत दिखेगा असर | Patrika News

शुगर नहीं हो रही कंट्रोल? तो 5 रुपये की ये ग्रीन ड्रिंक खाली पेट पीने की डाल लें आदत, तुरंत दिखेगा असर

क्या आपकी दवा भी बढ़ते हुए ब्लड शुगर को कम करने में नाकाम हो रही है, तो परेशान न हों। बस पांच रुपये में बनने वाली एक ग्रीन ड्रिंक से आपका शुगर कंट्रोल में आ सकता है।

Published: April 18, 2022 07:15:30 am

डायबिटीज को कंट्रोल करना आसान नहीं है, लेकिन कुछ हर्बल चीजों को रोज डाइट में शामिल किया जाए तो इसे कंट्रोल करना आसान हो सकता है। ब्लड शुगर को कम करने में डाइट के साथ एक्सरसाइज का विशेष महत्व होता है। लेकिन इसके साथ अगर कुछ हर्बल मेडीसिन ली जाएं तो इसे कंट्रोल में रखना और आसान हो सकता है। तो चलिए आपको आज एक ऐसी ही हर्बल मेडिसिन घर पर बनाने की विधि बताएं, जो बेहद आसानी से बन जाएगी।
diabetes_blood_sugar_control_green_drink_tips_and_tricks.jpg
Diabetes Blood Sugar Control Green Drink
ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है धनिया-Coriander Controls Blood Sugar

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि पांच रुपये में मिलने वाला धनिया आपके शुगर को कंट्रोल करने की रामबाण दवा है। सुबह खाली पेट हरे धनिए का रस या सूखी धनिया के बीज का पानी पीने भर से आपको ब्लड शुगर के बढ़ते रहने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। हरा धनिया बॉडी से शुगर के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है और बॉडी में इन्‍सुलिन बनने लगता है।
धनिया में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी- Nutrients present in Coriander are essential for the body

धनिया के हरे ताजे पत्ते फास्फोरस (phosphorus), कैल्शियम (calcium), मैग्नीशियम (magnesium), पोटेशियम (potassium), सोडियम (sodium), विटामिन ए, बी, सी, और के (vitamin A,B,C,K) जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं। धनिये के पत्ते और बीज दोनों का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है, लेकिन हरी धनिया का प्रयोग औषधिय रूप में ज्यादा कारगर होता है।
ऐसे बनाएं हरे धनिये से औषधिय ड्रिंक-How to make medicinal drink from Coriander
हरा धनिया धोकर साफ कर लें अब उसमें एक गिलास पानी मिक्स कर उबाल लें। अच्छे से उबाल आने के बाद इस पानी में आप काला नमक और नींबू का रस मिलका कर रोज पीएं।
इन बीमारियों में भी धनिया का ड्रिंक है फायदेमंद-Coriander drink is beneficial in these diseases too
धनिया का ये पानी केवल डायबिटीज ही नहीं, बल्कि पाचन संबंधित दिक्कतों, वेट लॉस, थायरॉयड, बीपी में भी बहुत काम आता है। ये पानी सूजन कम भी कतरा है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Texas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरमहंगाई से जंग: रिकॉर्ड निर्यात से घबराई सरकार, गेहूं के बाद अब 1 जून से चीनी निर्यात भी प्रतिबंधितआंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलरिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगदिल्ली के नरेला में एनकाउंटर, बॉक्सर गैंग का शातिर शार्प शूटर अरेस्टESIC MTS Result 2022 : ESIC MTS फेज 1 का परिणाम जारी, ऐसे चेक करें स्कोरकार्डRajasthan : सिर्फ 5 दिन का कोयला शेष, छत्तीसगढ़ से जल्दी नहीं मिली मदद तो गंभीर बिजली संकट में डूबने की चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.