scriptdiabetes patient must avoid these white food items | Diabetes Diet: डायबिटीज के पेशेंट हैं तो, ये 5 खाने की सफ़ेद चीजों से आज ही बना लें दूरी | Patrika News

Diabetes Diet: डायबिटीज के पेशेंट हैं तो, ये 5 खाने की सफ़ेद चीजों से आज ही बना लें दूरी

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज के पेशेंट हैं तो शुगर, स्टार्च और फाइबर युक्त चीजों को ज्यादा मात्रा में सेवन से अवॉयड करना चाहिए, क्योंकि इनका ज्यादा मात्रा में सेवन डायबिटीज के पेशेंट के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

 

Updated: April 16, 2022 04:54:18 pm

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज के पेशेंट हैं तो शुगर, स्टार्च और फाइबर युक्त चीजों को ज्यादा मात्रा में सेवन से अवॉयड करना चाहिए, क्योंकि इनका ज्यादा मात्रा में सेवन डायबिटीज के पेशेंट के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। डायबिटीज के पेशेंट को इस बात का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए कि ऐसे फूड्स को अवॉयड करें जिसमें कार्ब्स की मात्रा ज्यादा हो। सफ़ेद रंग के फूड्स में ज्यादातर कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए इनसे बच के रहना अतिआवश्यक होता है।
डायबिटीज के पेशेंट हैं तो, ये 5 खाने की सफ़ेद चीजों से आज ही बना लें दूरी
Diabetes Diet Tips
 
सफ़ेद ब्रेड: सफ़ेद ब्रेड में स्टार्च की मात्रा के साथ रिफाइंड की मात्रा भी भरपूर होती है। इसका ज्यादा मात्रा में सेवन शुगर के लेवल को बढ़ा भी सकता है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट को इनका ज्यादा मात्रा में सेवन को अवॉयड करना चाहिए।


 
मैक्रोनी या पास्ता: ये दोनों ही चीजें डायबिटीज पेशेंट के लिए नुकसानदायक होती हैं। मैक्रोनी हो या पास्ता इन्हें मक्खन, घी, मलाई, पनीर से बनाया जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, वहीं ये फैट की भी तेजी से बढ़ाते हैं। डायबिटीज के पेशेंट को ये सारे चीजों के सेवन की मनाही होती है। वहीं ये मैदे से बनाया जाता है और मैदे में स्टार्च की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट को मैक्रोनी या पास्ता का सेवन नहीं करना चाहिए।
 
चावल: ज्यादा चावल का सेवन डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। वहीं इसके ज्यादा में सेवन से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी दो गुना ज्यादा बढ़ सकता है। यदि आपको प्री- डायबिटिक है तो भी चावल का ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुकसानदेह होता है। इसका ज्यादा मात्रा में सेवन रक्त शर्करा को भी बढ़ा सकता है।
आलू का सेवन: आलू का सेवन आमतौर पर सभी पसंद करते हैं, लेकिन इसमें स्टार्च, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसका सेवन डायबिटीज के पेशेंट के लिए नुकसानदायक साबित होती है। वहीं आलू के ज्यादा मात्रा में सेवन से शुगर स्तर भी बढ़ सकता है। इसलिए आलू के ज्यादा मात्रा में से आपको अवॉयड करना चाहिए।
 
मैदा: मैदा का ज्यादा मात्रा में सेवन अक्सर सेहत से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों को दूर रखता है। वहीं इसमें स्टार्च की मात्रा भी ज्यादा होती है। इसलिए इसका ज्यादा मात्रा में एवं डायबिटीज के पेशेंट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट हैं तो मैदा का सेवन कम मात्रा में करें।

यह भी पढ़ें: पैरों में लगातार दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो हो सकते है इस खतरनाक बीमारी के संकेत, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीदDelhi News Live Updates: दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में मिली महिला की सड़ी हुई लाश, जांच में जुटी पुलिससुप्रीम कोर्ट में पूजा स्थल कानून के खिलाफ दायर की गई याचिका, संवैधानिक वैधता को चुनौतीTexas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरअब ट्रैफिक पुलिस ने की सड़क पर चलते हुए वाहनों की चेकिंग तो खुद ही भरेगी जुर्माना, लागू हुआ नया नियमदिल्ली हाई कोर्ट ने वंदे मातरम को राष्ट्रगान की तरह सम्मान देने वाली याचिका पर की सुनवाई, केंद्र से मांगा जवाबपंजाब रेवन्यू डिपार्ट्मेन्ट के लिए जारी एंटी करप्शन नंबर से कम हुआ भ्रष्टाचार, राजस्व में हुई 30% बढ़ोतरी- पंजाब सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.