scriptकोरोना वायरस के चलते डिजिटल निर्भरता में दोगुना तक वृद्धि | digital and online streaming is on hike due to social distancing | Patrika News

कोरोना वायरस के चलते डिजिटल निर्भरता में दोगुना तक वृद्धि

locationजयपुरPublished: Mar 24, 2020 02:04:30 am

Submitted by:

Mohmad Imran

-दुनिया भर में लोग इस वायरस से जुड़ी जानकारियों और बचाव के उपायों के लिए साइट्स खंगाल रहे हैं-भारत समेत जिन देशों और शहरों में लॉक-डाउन या शटडाउन की स्थिति है वहां भी लोग घर में मनोरंजन, जानकारी और अपनों से जुड़े रहने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं।

कोरोना वायरस के चलते डिजिटल निर्भरता में दोगुना तक वृद्धि

कोरोना वायरस के चलते डिजिटल निर्भरता में दोगुना तक वृद्धि

भारत में कोरोना भले ही अभी अपने पांव पूरी तरह न पसार सका हो लेकिन लोगों में इसे लेकर बेचैनी साफ नजर आ रही है। हालांकि स्पेन, इटली और जर्मनी की तरह भारत ने इस संबंध में लापरवाही कम बरती है यही वजह है कि यहां रविवार से शुरू हो रहे कोरोना आउटब्रेक के तीसरे सप्ताह में संक्रमण बहुत ज्यादा नहीं फैल सका है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के आह्वाहन पर 22 मार्च को पूरे देश में जनता कफ्यू का असर देखने को मिला। लोग अपने घरों में ही रहे। शाम 5 बजे कोरोना से निपटने के लि तैनात लोगों के लिए थली और ताली बजाकर हौसला अफजाई की। पूरा दिन घर में रहने वाले लोगों ने टीवी और परिवार के सदस्यों केे साथ समय बिताकर खुद को व्यस्त रखा। मनोरंजन औा समय बिताने का एक बड़ा जरिया ऑनलाइन और डिजिटल प्लेटफॉर्म भी रहे।
कोरोना वायरस के चलते डिजिटल निर्भरता में दोगुना तक वृद्धि
आम दिनों की तुलना में कोरोना वायरस के दौरान भरारत में इंटरनेट और डिजिटल संबंधी उपयोग में दोगुना वृद्धि हुई है। खासकर कोरोना से जुड़ी जानकारी, विकल्प, उपाय, नई जानकारियां, देश-विदेश का हाल, अपनों की खैरियत लेने और ऑफिस संबंधी जरूरी कामों के लिए भी इंटरनेट सबसे प्राथमिक साधन बना रहा। आइए एक नजर डालें बीते 22 दिनों में ऑनलाइन और डिजिटल डिपेडेेंंसी के बारे में।

01. 100 गुना वृद्धि हुई है यू-ट्यूब की यूजर संख्या मे 15 मार्च तक गूगल ट्रेंड्स के अनुसार। शुरुआती रुझान में लोग वीडियो गेम, ऑनला्रइन एप्लीकेशंस और सोशल मीडिया पर खुद को व्यस्त रख रहे हैं। इस दौरान हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स की व्यूअरशिप में गिरावट आई है।


02. 28 फीसदी की वृद्धि हुई है 13 मार्च तक ऑनलाइन उपलब्ध कार्ड गेम्स, पोकर और रमी गेम्स में। खासकर कार्ड गेम्स (ताश) में 37 फीसदी और रमी एवं पोकर गेम्स में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है।

कोरोना वायरस के चलते डिजिटल निर्भरता में दोगुना तक वृद्धि

04. 1.5 से 2.5 गुना वृद्धि हुई है ऑनलाइन दवाओं और घर की जरुरत के सामान की खरीदारी में क्योंकि कोरोना के चलते मार्केट में चीजों की कमी हो गई है। इसमें ई-फार्मेसी और मेडिसिन डिलीवरी के लिए सबसे ज्यादा सर्च किया गया।


05. 100 फीसदी की वृद्धि हुई है ग्रॉफर्स और बिग बास्केट जैसी ई-ग्रोसरी सााइट्स की बिक्री में।


06. 71 फीसदी भारतीयों ने माना की इस समय ई-कॉमर्स और ऑनलाइन डिलीवरी पोर्टल्स जीवनरेखा का काम कर रहे हैं। अकेले यूएई में ही 70 से 100 फीसदी की वृद्धि हुई है इसमें।


07. 40 फीसदी की वृद्धि हुई है फरवरी से मार्च के बीच घर में व्यायाम करने के लिए ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनिंग में, जबकि 15 फीसदी की वृद्धि हुई है जिम उपकरणों की खरीदारी में।


08. 60 फीसदी की वृद्धि हुई है ऑनलाइन एज्यूकेशन टूल्स और प्लेटफॉर्म में। 800 करोड़ की भारतीय ऑनलाइन एज्यूकेशन स्टार्टअप बाइजूज की ऑनलाइन सेवाएं लेने वालों की संख्या में भी 60 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि हुई है। स्कूल और कॉललेज बंद होने एवं परीक्षाओं के स्थगित होने से इसमें अभी और इजाफा हो सकता है।

कोरोना वायरस के चलते डिजिटल निर्भरता में दोगुना तक वृद्धि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो