scriptHealth Tips: आप भी पीते हैं जरूरत से ज्यादा दूध तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां | disadvantage of drinking too much milk in hindi | Patrika News

Health Tips: आप भी पीते हैं जरूरत से ज्यादा दूध तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2022 10:13:44 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: बहुत से लोग दूध को फ़ायदेमन्द समझ के ज्यादा मात्रा में पीना पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से कई प्रकार कि समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जैसे कि अपच, पेट दर्द, पेट में गैस आदि।
 

आप भी पीते हैं जरूरत से ज्यादा दूध तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

disadvantage of drinking too much milk in hindi

Health Tips: दूध कैल्शियम का बेहद अच्छा सोर्स होता है, इसके सेवन से शरीर से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। माना जाता है कि रोजाना एक गिलास दूध के सेवन से हड्डियों में मजबूती आती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है। इससे पेट से लेकर बेली फैट बढ़ने तक कई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए सिमित मात्रा में ही दूध का सेवन करना चाहिए।
जानिए रोजाना इसके सेवन से शरीर को कौन-कौन से नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।
 
1.पेट से जुड़ी समस्याओं का करना पड़ सकता है सामना: दूध के ज्यादा मात्रा में सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से पेट फूलना, भारीपन, पेट में दर्द होने के जैसे कई समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कोशिश कि ज्यादा मात्रा में इसके सेवन को अवॉयड करें।
2.स्किन में हो सकती है समस्याएं: दूध एक नहीं बल्कि कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो त्वचा से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दूध का ज्यादा मात्रा में सेवन त्वचा के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से त्वचा में एलेर्जी के साथ-साथ पिम्पल्स, लाल चक्क्ते पड़ जाने के जैसे अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए इसका सेवन सिमित मात्रा में ही करें। रोजाना एक गिलास दूध का सेवन सेहत के लिए भरपूर होता है।


यह भी पढ़ें: नींबू के बढ़ते दाम से हैं परेशान, तो डाइट में इसकी जगह अपना सकते हैं इन 6 आसानी से मिलने वाली चीजों को
3.आलस और थकान आने लग सकती है: ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से थकान और आलस की प्रॉब्लम उत्पन्न हो सकती है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में इसको लोग डाइजेस्ट नहीं कर पाते हैं और वहीं बार-बार नींद आने की समस्या भी होने लग जाती है। इन लक्षणों को लीकी गट सिंड्रोम भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: बॉडी में है आयरन की कमी तो डाइट में शामिल करें इन 5 फूड्स को
4.बढ़ सकता है मोटापे का खतरा: ज्यादा मात्रा में दूध के सेवन से मोटापा और बेली फैट बढ़ने का खतरा दो गुना ज्यादा हो जाता है। वहीं दूध का सेवन आप करते भी हैं तो इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि मलाई युक्त दूध का ही सेवन करें ताकि बेली फैट या मोटापा बढ़ने का खतरा कम रहे।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो