script जानिए रोजाना कितने घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल, कर सकता है बीमार | Disadvantages of excessive smartphone use among youth | Patrika News

जानिए रोजाना कितने घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल, कर सकता है बीमार

locationजयपुरPublished: Dec 08, 2023 03:12:17 pm

Submitted by:

Jaya Sharma

एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि यदि 18 साल से कम उम्र के युवा 4 घंटे से अधिक समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो उनके मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, वहीं मादक पदार्थों का रिस्क हो सकता है।

स्टडी से पता चला है कि हाल के वर्षों में नाबालिगों के बीच स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ गया है
स्टडी से पता चला है कि हाल के वर्षों में नाबालिगों के बीच स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ गया है
स्टडी से पता चला है कि हाल के वर्षों में नाबालिगों के बीच स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ गया है। यह उपयोग मानसिक विकारों, नींद की समस्याओं, आंखों से संबंधित समस्याओं और मस्कुलोस्केलेटल विकारों जैसे प्रतिकूल स्वास्थ्य के उच्च जोखिम से जुड़ा हो सकता है। स्मार्टफोन के उपयोग और स्वास्थ्य के बीच संबंधों को जानने के लिए, कोरिया के हन्यांग यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की टीम ने 50,000 से अधिक नाबालिग प्रतिभागियों के डेटा का विश्लेषण किया।
ऐसे हुई स्टडी
स्टडी के डेटा में स्मार्टफोन पर बिताए गए दैनिक घंटों की अनुमानित संख्या के साथ-साथ विभिन्न स्वास्थ्य उपाय भी शामिल थे। सांख्यिकीय विश्लेषण में उम्र और सामाजिक आर्थिक स्थिति जैसे स्वास्थ्य परिणामों से जुड़े अन्य कारकों को ध्यान में रखने में मदद करने के लिए उचित स्कोर मिलान का उपयोग किया गया।
चार घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल से इसका खतरा
जो नाबालिग प्रति दिन 4 घंटे से अधिक समय तक स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, उनमें तनाव, आत्महत्या के विचार और ड्रग यूज की दर प्रति दिन 4 घंटे से कम उपयोग करने वालों की तुलना में अधिक सामने आई। वहीं रोजाना एक से दो घंटे स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, उन्हें उन नाबालिगों की तुलना में कम समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जो बिल्कुल भी स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो