scriptअपनी मर्जी से न लगाएं फेस क्रीम, स्टेरॉयड से होता है नुकसान | Do not apply face cream on your own, steroids cause harm | Patrika News

अपनी मर्जी से न लगाएं फेस क्रीम, स्टेरॉयड से होता है नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2020 09:58:18 pm

अगर आप भी त्वचा पर कोई क्रीम लगाते हैं तो जान लें ये खास बातें ।
स्टेरॉयड क्रीम को मर्जी से न लगाएं, इससे त्वचा पतली हो जाती है ।

अपनी मर्जी से न लगाएं फेस क्रीम, स्टेरॉयड से होता है नुकसान

अपनी मर्जी से न लगाएं फेस क्रीम, स्टेरॉयड से होता है नुकसान

आमतौर पर हम चेहरा गोरा बनाने के लिए, त्वचा में ग्लो लाने के लिए, कील-मुंहासे, दाग आदि हटाने के लिए चेहरे पर बाजार में आने वाली किसी भी क्रीम face cream को लगा लेते हैं, लेकिन उससे होने वाले नुकसान के बारे में नहीं सोचते। अक्सर बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के मेडिकल स्टोर से पूछकर दवाइयां, क्रीम आदि ले लेते हैं। क्रीम लगाने का नुकसान चेहरे को होता है। ऐसे में अत्यधिक स्टेरॉयड के कारण स्किन पतली होकर नष्ट होने लगती है। चेहरे पर दाने निकलने, खुजली होने, जलन, धूप में चेहरा लाल होने जैसी कई समस्याएं होने लगती है।

लड़कियों ध्यान रखना, गोरा करने वाली क्रीम के ज्यादा इस्तेमाल से निकल आएंगी दाढी-मूंछ

क्रीम का प्रभाव-
क्रीम लगाने पर त्वचा में बदलाव तो आने लगता है त्वचा निखरने लगती है आपको लगता है इससे फायदा हो रहा है। आप इसको रोज लगाने लगते हैं। ऐसे में इसका दुष्परिणाम सामने आते हैं। शुरुआत में स्किन में निखार आता है, लेकिन बाद में फोड़े-फुंसी, खुजली, जलन, धूप में चेहरे पर लाल निशान हो जाना या फिर चेहरे पर बाल निकलने लगते हैं। त्वचा में जलन होने लगती है। इस लिए बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के क्रीम का इस्तेमाल न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो