scriptवज़न कम करने के लिए सुबह खाली पेट पियें ये ड्रिंक्स | Drink these drinks on an empty stomach in the morning to lose weight | Patrika News

वज़न कम करने के लिए सुबह खाली पेट पियें ये ड्रिंक्स

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2021 04:10:20 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

वेट लॉस यानी वज़न कम करने के लिए और अच्छी पाचनशक्ति के लिए सुबह कई ऐसी चीजों के सेवन की सलाह दी जाती हैं जो इस लिहाज से कारगर साबित हो। जैसे नींबू पानी या नींबू और शहद वाली चाय। लेकिन कई लोगों को नींबू पानी पीने से एसिडिटी की समस्या होने लगती है तो कइयों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता। हम आप को बताएंगे कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जो हर मौसम में समान रुप से फायदेमंद हैं और इन्हें बनाना भी आसान है।

Drink these drinks on an empty stomach in the morning to lose weight

Drink these drinks on an empty stomach in the morning to lose weight

नई दिल्ली : आज के समय में बड़ी संख्या में लोग बढ़ते वजन की समस्या से जूझ रहे हैं। घंटों वर्कआउट और हेल्दी डाइट के बावजूद कई बार वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। वजन घटाने के लिए हेल्दी खाना खाने के साथ ही शरीर को हाइड्रेट करने पर भी ध्यान देना चाहिए। डाइट में जरूरी बदलाव करने से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है बल्कि वजन कम करने में भी मदद मिलती है। आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक के बारे जिसका सेवन करने से बॉडी फैट कम हो सकता है।
वज़न कम करने वाले ड्रिंक्स 

1. सोंठ की चाय
सर्दियों और बरसात के मौसम में इस ड्रिंक का सेवन बहुत लाभकारी साबित होता है। इसके लिए सूखी अदरक का पाउडर या सोंठ पाउडर के साथ एक कप पानी को उबालें। फिर इसमें चुटकीभर पिंक सॉल्ट या सेंधा नमक और आधा चम्मच शहद मिलाएं। सुबह खाली पेट इस ड्रिंक को पीने से बेली फैट कम होता है यह डायजेशन भी सुधारता है।
2. दालचीनी की चाय
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दालचीनी और शहद की यह हर्बल टी एक आसान और सस्ता तरीका है। इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीने से वेट लॉस में भी मदद होती है। साथ ही यह स्किन की हेल्थ बढ़ाने और एंटी-एजिंग प्रभावों के लिए भी जानी जाती है। 
3. जीरा पानी
यह मसाला अपनी ठंडी तासीर के लिए जाना जाता है। साथ ही यह पाचनशक्ति बढ़ाता है। स्ट्रेस कम करने के लिए भी जीरा का सेवन फायदेमंद है। कमज़ोरी और सुस्ती से परेशान लोगों के लिए जीरा का पानी पीने से शक्ति मिलती है। सुबह खाली पेट पीने के लिए जीरा के एक चम्मच दानों को एक गिलास पानी में भिगोकर 8-10 घंटे के लिए रख दें। फिर सुबह सबसे पहले इस पानी का सेवन करें।
4. धनिया का पानी
डायबिटीज के मरीजों के लिए यह आयुर्वेदिक नुस्खा बहुत फायदेमंद माना जाता है। वॉटर रिटेंशन की समस्या से बचने के लिए इस ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है। साथ ही पाचन तंत्र को सही तरीके से काम करने के लिए भी इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है। धनिया के 2 चम्मच बीज लें और इसे एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें। फिर सुबह इसे छानकर पी लें।
5. जीरा पानी 

जीरा सभी भारतीय करी में इस्तेमाल होने वाला एक आवश्यक मसाला है जीरे का पानी एक लो कैलोरी ड्रिंक है. ये पाचन को बढ़ावा देता है। ये पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है ये भूख को दबाने और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने का काम करता है। ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर रात भर के लिए छोड़ दें इसे छान लें और अगली सुबह इसे खाली पेट लें। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो