scriptलहसुन की चाय पीने से शरीर को होंगे गजब के फायदे….. | Drinking garlic tea will give amazing benefits to the body ..... | Patrika News

लहसुन की चाय पीने से शरीर को होंगे गजब के फायदे…..

locationमुंबईPublished: May 06, 2021 05:25:29 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

लहसुन की चाय पीने से शरीर को होंगे गजब के फायदे….

,

लहसुन की चाय पीने से शरीर को होंगे गजब के फायदे…..,श्रीगंगानगर में कोरोना की दूसरी लहर के चलते राजस्थान पत्रिका की मुहिम महामारी से मुकाबला के तहत तवोवन ट्रस्ट की ओर से राजकीय जिला चिकित्सालय के सर्राफ कोटेज वार्ड में नि:शुल्क कोविड वार्ड का फीता काटकर उद्घाटन करते ट्रस्ट के अध्यक्ष महेश पेड़ीवाल, सीएमएचओ डॉ. गिरधारीलाल मेहरड़ा, पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह, कोविड प्रभारी डॉ. केएस कामरा व अन्य अतिथि। पत्रिका,श्रीगंगानगर में कोरोना की दूसरी लहर के चलते राजस्थान पत्रिका की मुहिम महामारी से मुकाबला के तहत तवोवन ट्रस्ट की ओर से राजकीय जिला चिकित्सालय के सर्राफ कोटेज वार्ड में नि:शुल्क कोविड वार्ड का फीता काटकर उद्घाटन करते ट्रस्ट के अध्यक्ष महेश पेड़ीवाल, सीएमएचओ डॉ. गिरधारीलाल मेहरड़ा, पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह, कोविड प्रभारी डॉ. केएस कामरा व अन्य अतिथि। पत्रिका,लहसुन की चाय पीने से शरीर को होंगे गजब के फायदे…..

वैसे तो हर व्यक्ति अपने दैनिक रूटीन में चाय का सेवन करता है। कोई रेड टी पीता है, तो कोई ग्रीन टी पीता है। लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन की चाय भी बहुत फायदेमंद होती है। इसका सेवन करने से आपके शरीर को ताजगी मिलने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियों से निजात मिलती है। आज हम आपको लहसुन की चाय बनाने का तरीका भी बताएंगे।
आपको बता दें कि लहसुन में एंटीवायरल और जीवाणु रोधी तत्व होते हैं। इसलिए यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लहसुन की चाय बनाने के लिए आपको एक बर्तन में करीब एक कप पानी डालकर उबालना है। फिर इसमें छिली हुई लहसुन को कूटकर डाल दें। अब इसमें एक चम्मच काली मिर्ची भी डालें। लेकिन यह भी पिसी हुई होनी चाहिए या उसे भी कूट कर डालें। अब करीब 5 मिनट तक इस चाय को उबलने दें। इसके बाद जब यह अच्छे से उबल जाए, तब इसको कप में छान ले। आपकी चाय तैयार हो चुकी है।इसे पी सकते हैं, आप चाहे तो इस चाय में अदरक या दालचीनी भी मिला सकते हैं। इससे आपको और भी अधिक लाभ मिलेगा।
आपको बता दें कि लहसुन की चाय शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है।

लहसुन की चाय पीने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलती है। यह बॉडी को डिटॉक्स करती है।
आपको अपना वजन कम करना है या बढ़ते हुए वजन पर कंट्रोल करना है। तब तो आपको लहसुन की चाय जरूर पीना चाहिए। क्योंकि यह आपके शरीर में जमा वसा को घोलती है और इससे वजन घटने लगता है।
लहसुन की चाय आपके हार्ट को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है। यह बेड केलोस्ट्रोल लेवल को कम करती है और रोगों से बचाती है।

जिन लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्या है या जिन्हें बुखार, खांसी आदि परेशानी होती रहती है। उन्हें भी लहसुन की चाय का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं। जो शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इससे व्यक्ति का इम्युनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग होता है। लहसुन की चाय पीने से आपके शरीर में होने वाली सूजन भी कम होती है।
वैसे हमने यह उपाय आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताए है। लेकिन आपको किसी प्रकार की कोई एलर्जी या परेशानी है, तो आप चिकित्सक से सलाह लेकर ही चाय का सेवन करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो