scriptHealth : फूड जो आपके बॉडी में बढ़ाए खून की मात्रा | drinks that increase the amount of blood in body | Patrika News

Health : फूड जो आपके बॉडी में बढ़ाए खून की मात्रा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2021 10:46:12 am

Submitted by:

Divya Kashyap

आज हम ऐसे पांच पेय पदार्थ के बारे में जानने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से हमारे शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है और ब्लड लेबल भी इनक्रीस होता है। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खून की मात्रा का सही लेवल में होना जरूरी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय में जानकारी देंगे।

drinks that increase the amount of blood in body

फूड जो आपके बॉडी में बढ़ाए खून की मात्रा

नई दिल्ली । ऐसे तो आपने बहुत सुना होगा कि यह खाने से खून बढ़ता है । यह खाने से खून घटता है । पर आज इस आर्टिकल में हम आपको पूरे डिटेल में बताने जा रहे हैं कि ऐसे कौन कौन से पांच ड्रिंक है जिनका सेवन करने से आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है।
orange_beet_juice.jpg
चुकंदर का रस

शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए चुकंदर का रस भी पिया जा सकता है। इसमें मैंगनीज, फोलेट, आयरन, पोटेशियम, बीटेन और विटामिन -सी जैसे तत्व भरपूर रूप से मौजूद होते हैं। इस ड्रिंक का सेवन करने से लिवर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को शरीर से बाहर निकाला जा सकता है।
टमाटर का जूस

टमाटर का जूस पीने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है । और यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी काफी मदद करता है टमाटर में काफी मात्रा में हिमोग्लोबिन बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं।
पालक और पुदीने का जूस

पालक और पुदीने का जूस रोजाना पीने से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसे आप खाली पेट सुबह पी सकते हैं। यह जूस विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन जैसे तत्वों से भरपूर होता है। इस ड्रिंक को पीने से आपका वजन कम हो सकता है।
ऑरेंज जूस
ऑरेंज जूस न सिर्फ आपके शरीर को भरपूर रूप से आयरन प्रदान करता है। बल्कि इसके सेवन से आप शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं। यह जूस इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है।
हलीम ड्रिंक

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप हलीम ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। यह आरन के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और फोलिक एसिड जैसे तत्वों से भरपूर होता है। हलीम ड्रिंक को तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच हलीम के बीज लें। अब इसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और आधा गिलास पानी में मिक्स करें। इसके बाद इसे 2 घंटे के लिए छोड़ दें।
गार्डन क्रेस सीड्स या हलीम ड्रिंक का इस्तेमाल करके पर्याप्त मात्रा में आयरन प्राप्त करने के लिए यह ड्रिंक एक आसान और स्वादिष्ट तरीका है। यह ड्रिंक आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन सी, ए और ई फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो