scriptEarphones give serious infection, pressure on ear nerves and deafness | ईयरफोन लगाने की आदत दे सकती हैं गंभीर इंफेक्शन, कान की नसों पर बढ़ता दबाव बनाता है बहरा | Patrika News

ईयरफोन लगाने की आदत दे सकती हैं गंभीर इंफेक्शन, कान की नसों पर बढ़ता दबाव बनाता है बहरा

आज हर किसी के हाथ में मोबाइल है और उसके साथ ईयरफोन भी। कान में ईयरलिड या हैडफोन लगाने के आदी आप भी हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। आपकी ये आदत आपको भले पंसद हो, लेकिन आपके कानों को ये गंभीर रूप से बीमार बनाती है। लंबे समय तक कान में हैडफाेन लगाने से इंफेक्शन से लेकर बहरेपन तक का खतरा पैदा होता है।

Published: March 11, 2022 03:59:49 pm

बाइक पर या मेट्रों में समय काटने के लिए अगर आप ईयरफोन लगाए रहते हैं तो आपको अपनी इस आदत को जल्दी से जल्दी बदल देना चाहिए। ऑनलाइन क्लास के चलते ईयरफोन या हैडफोन लगाने का चलन बहुत तेजी स बढ़ा है। लेकिन स्वास्थ्य के लिए ये आदत बेहद खतरनाक साबित हो रही है। हैडफोन लगाने से कान की सुनने की क्षमता बहुत तेजी से प्रभावित होती है। वहीं, कान में संक्रमण और पर्दे खराब होने तक का खतरा बना रहता है।
earphones_give_serious_infection.jpg
ऑनलाइन गेम खेलने, म्यूजिक और फिल्म देखने के लिए धड़ल्ले से बच्चे भी अब ईयरफोन का इस्तेमाल करने लगे हैं, लेकिन इस आदत के चलते पिछले कई सालों से कान से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ती जा रही हैं। कुछ समय के लिए तो ठीक है, लेकिन अधिक समय तक या रोज इसका यूज कानों पर बुरा असर डालता है। ईयरफोन से आने वाली आवाज ईयरड्रम से करीब से टकराती है और इससे ईयरड्रम को स्थायी नुकसान हो सकता है। इसलिए अगर आपके ईयरफोन या हेडफोन ज्यादातर समय आपके ईयरलोब में प्लग करके बिताते हैं, तो तो अपनी आदत बदल लें क्योंकि इसके नुकसान की भरपाई नहीं हो सकती।
जानिए ईयरफोन या हैडफोन से होने वाले नुकसान
कान में दर्द- लंबे समय तक हेडफोन या ईयरफोन का यूज करने से कानों में दर्द होना शुरू हो जाता है। पहले ये दर्द हल्का होता है, लेकिन लंबे सयम बाद ये दर्द तेज और कान में भारीपन ला देता है। कानों के अंदर आवाज गूंजने लगती है।
दिमाग पर असर- सुनकर भले ही अजीब लगे लेकिन ये सच है कि आपके हेडफोन की आदत आपके दिमाग पर असर डालती है। ईयफोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स दिमाग पर बहुत बुरा असर डालती है। इससे आवाज आने का भ्रम होने लगता है।
ear_problem__infection.jpgईयरवैक्स की अधिकता- लगातार ईयरफोन लगाना आपके कानों में ईयरवैक्स की अधिकता का कारण बनता है। कान में मैल जमा होने से कई बार कान में संक्रमण, सुनने की समस्या या टिटनस की शिकायत हो जाती है।
बहरापन- ईयरफोन और हेडफोन को बहुत ज्यादा देर तक प्लग इन रहने से काना की नसों पर दबाव पड़ने लगता है। इससे कई बार नसे फूल जाती है और कान में पस जमने लगता है। कई स्थितियों में कान के पर्दे तक संक्रमण पहुंच जाता है। कान की हर समस्या का अंत सुनने की क्षमता पर जा कर खत्म होता है। कंपन के कारण हेयरिंग सेल्स अपनी संवेदनशीलता खो देती हैं, जिससे व्यक्ति को कम या फिर बिल्कुल सुनाई नहीं देता। इसका इलाज भी नहीं होता है।
ear_problem__hearing_loss.jpgईयर इंफेक्शन-कुछ मामलों में लोग अपने हेडफोन अन्य लोगों के साथ शेयर करते हैं। ऐसे में ईयरफोन स्पंज के जरिए बैक्टीरिया और रोगाणु एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जाते हैं, जिससे कानों में इंफेक्शन के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसलिए अगर कोई दोस्त स्पंज के साथ आपके ईयरफोन या हेडफोन का इस्तेमाल कर रहा है, तो आपको दो बार जरूर सोचना चहिए। साथ ही संक्रमण से बचने के लिए इन्हें भी साफ रखना बेहद जरूरी है।
चक्कर आना- चाहे आप म्यूजिक सुनते हों या ईयरफोन लगाकर बात करते हों, इसका यूज लिमिट में ही करें। इसकी तेज आवाज से ईयर कैनल में दबाव पड़ता है। जिससे आपको चक्कर महसूस हो सकते हैं।
ear_problem_dizziness.jpg(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरायाकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.