
Eating too much salt can increase your risk of chronic kidney disease
अध्ययन में शामिल 465,288 लोगों में पाया गया कि जिन लोगों ने खाने में ज्यादा नमक डाला, उनमें किडनी खराब होने का खतरा उन लोगों की तुलना में काफी ज्यादा था जो ऐसा नहीं करते थे। अध्ययन JAMA Network जर्नल में प्रकाशित हुआ है।
शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि जो लोग खाने में ज्यादा नमक डालते थे, उनमें सिगरेट पीने वालों, मधुमेह या हृदय रोग से ग्रस्त लोगों का प्रतिशत भी ज्यादा था।
इस अध्ययन से पहले भी कई अध्ययनों में बताया गया है कि ज्यादा नमक खाने से हृदय रोग, मृत्यु का खतरा, और टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।
यह नया अध्ययन कहता है कि जो लोग नमक ज्यादा खाते हैं लेकिन उनका वजन ज्यादा है, उनमें किडनी खराब होने का खतरा कम होता है। साथ ही, जो लोग नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करते हैं, उनमें भी ज्यादा नमक खाने से किडनी खराब होने का खतरा कम होता है।
शोधकर्ताओं का कहना है कि व्यायाम किडनी के लिए अच्छा होता है, इसलिए इससे किडनी खराब होने का खतरा कम होता है।
इसलिए यह ध्यान रखें कि खाने में ज्यादा नमक डालने से बचना चाहिए, साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करना भी जरूरी है। इससे आप अपने किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं।
Updated on:
29 Dec 2023 02:02 pm
Published on:
29 Dec 2023 02:00 pm
बड़ी खबरें
View Allस्वास्थ्य
ट्रेंडिंग
लाइफस्टाइल
