scriptEmpty Stomach: खाली पेट कभी न करें इन 6 चीजों का सेवन | Empty Stomach: Never consume these 6 things | Patrika News
स्वास्थ्य

Empty Stomach: खाली पेट कभी न करें इन 6 चीजों का सेवन

Empty Stomach: हमें खाने-पीने में ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। कई बार भूख लगने पर हम कुछ भी खा लेते हैं जो कि नुकसानदायक हो सकता है। इस बात का ख़ासतौर पर ध्यान देना चाहिए कि खाली पेट सेवन करने से कहीं वे नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे हैं।

Aug 12, 2021 / 07:16 pm

Neelam Chouhan

Empty Stomach Precautions

Empty Stomach: खाली पेट कभी न करें इन 6 चीजों का सेवन

नई दिल्ली। Empty Stomach: सेहत को फिट रखने के लिए हमें बहुत सारी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। अपने खाने पीने से लेकर पूरी दिनचर्या को ध्यान में रखना पड़ता है। सुबह समय पर उठना, व्यायाम करना, नाश्ता करना आदि। इन सब चीज़ों का जब स्पेशल ध्यान रखते हैं तब जाकर कहीं फिट रहते हैं। पर कई बार ऐसा होता है कि अत्यधिक भूख लगने पर हम कुछ भी खा लेते हैं, जो कि सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि कुछ चीज़ें खाली पेट खाने से हमें अवॉयड करनी चाहिए। इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए कि कहीं वे फायदे कि जगह नुकसान न पहुंचा दें।
यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट कर सकती हैं ये चीज़ें नुकसान

चाय या कॉफ़ी

खाली पेट चाय या कॉफ़ी का सेवन न करें। अगर खाली पेट इन्हें पीते हैं तो आपके पेट में जलन हो सकती है। और आप पूरे दिन एसिडिटी से परेशान रह सकते हैं। इसलिए चाय या कॉफी के खाली पेट सेवन करने से बचें।
अमरूद

अमरूद काफी पसंदीदा फलों में से एक है। इसको खाने से आप फिट रहते हैं, पर इस बात का भी ध्यान रखें कि इसका खाली पेट सेवन न करें। क्योंकि इसके बीज आपके पेट में दर्द पहुंचा सकते हैं। इसलिए कुछ खा कर ही इन्हें खाएं।
सोडा

सोडे को कभी भी खाली पेट न पियें क्योंकि इसको पीने से ब्लोटिंग कि समस्या हो सकती है। ज्यादा सोडे वाली कोल्डड्रिंक्स को भी न पियें इससे एसिडिटी और गैस बनती है।
यह भी पढ़ें: खाली पेट इन चीजों का खाना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

तीखा खाना

ज्यादा तीखा खाने से आपके पेट में दर्द हो सकता है और जी भी मिचला सकता है। इसलिए तीखे खाने से बचें। इस बात का ख़ासतौर पर ध्यान रखें कि सुबह-सुबह खाली पेट बिल्कुल भी तीखा खाने की भूल ना करें। वरना पूरे दिन आप गैस की समस्या से परेशान रहेंगे।
दही

दही की तासीर ठंडी होती है। इसलिए सर्दियों में खासतौर पर इसे सुबह खाली पेट खाने से बचें। गर्मियों में इसे आप खा सकते हैं। ये नुकसान नहीं करेगा।

टमाटर

टमाटर की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों में खाली पेट ये नुकसान नहीं पहुंचाता है। वहीँ. आप इसे यदि गर्मियों में खाएं तो आपके पेट में जलन हो सकती है। इसलिए गर्मियों के मौसम में खाली पेट टमाटर खाने से बचें।

Home / Health / Empty Stomach: खाली पेट कभी न करें इन 6 चीजों का सेवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो